इस्लामाबाद । पाकिस्तान इन दिनों कंगाली की हालात में हैं। लोगों के पास न ही खाना है और न उस खरीदने के लिए पैसे। शाहबाज सरकार कभी आईएमएफ से पैसे मांगती है, तब कभी प्लान बी यानी मित्र देशों के आगे हाथ फैलाती है। सिर्फ सरकार ही नहीं पाकिस्तान में अब आम आदमी भी पैसों के लिए दूसरों के आगे हाथ फैला रहा है। ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक शख्स फ्लाइट में चंदा मांगते हुए नजर आ रहा है। प्लेन में टहलता हुआ वह कहता है कि मैं कोई भिखारी नहीं हूं।
वीडियो में एक शख्स प्लेन के भीतर पैसे मांगता हुआ नजर आ रहा है। वह कहता है कि मैं भिखारी नहीं हूं, मुझे पाकिस्तान में मदरसे बनवाने के लिए पैसे चाहिए, जो भी चाहे चंदा दे सकता है। पाकिस्तान में सत्ताधीशों से लेकर वरिष्ठ सैन्य अधिकारी पैसे मांगने में बिल्कुल शर्म नहीं करते हैं। अक्सर पाक पीएम शहबाज शरीफ से लेकर पिछले साल सेना प्रमुख बने जनरल असीम मुनीर को कर्ज के लिए सऊदी अरब और यूएई के आगे हाथ फैलाते हुए देखा जा चुका है।
ऐसा ही एक वीडियो 2018 में भी सामने आया था जिसमें एक कमजोर सा दिखने वाला शख्स फ्लाइट में पैसे मांगते हुए नजर आ रहा था। वह प्लेन में बैठे अन्य यात्रियों से पैसे मांग रहा था जबकि फ्लाइट का स्टाफ उसे समझाने की कोशिश कर रहा था। सोशल मीडिया पर वीडियो के फैलने के बाद कुछ ने उसके प्रति सहानुभूति व्यक्त की, जबकि अन्य ने पाकिस्तान की खस्ता हालत का मजाक उड़ाया था।