जयपुर। राजस्थान के उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने कहा है ‎कि हमारी सरकार जनभावनाओं की आकांक्षाओं पर खरी उतरेगी। उन्होंने यह बात  विकसित भारत संकल्प यात्रा का वर्चुअली शुभारंभ अवसर पर कही। बता दें ‎कि भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रति व्यापक जन जागरूकता एवं इनसे वंचित लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का राजस्थान में पीएम नरेंद्र मोदी एवं सीएम भजनलाल शर्मा ने टोंक के कृषि ऑडिटोरियम में वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। समारोह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा दिलाई गई विकसित भारत की शपथ में ऑडिटोरियम में मौजूद जनसमूह शा‎मिल हुआ। मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा एवं विशिष्ट अतिथि सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, मालपुरा विधायक कन्हैयालाल चौधरी, निवाई विधायक रामसहाय वर्मा मौजूद रहे। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि नई सरकार को राज्य की जनता ने जो प्यार और आशीर्वाद दिया है उसके हम आभारी है। हमारी सरकार जनभावनाओं की आकांक्षाओं पर खरा उतरेगी। पीएम नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत की जो संकल्पना रखी है, इसमें हर देशवासी की भागीदारी है। केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को आसानी से मिल रहा है।
इस दौरान बैरवा ने कहा कि संकल्प यात्रा के तहत पीएम नरेन्द्र मोदी ने योजनाओं का लाभ वंचित पात्र व्यक्तियों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। यात्रा के दौरान न केवल आमजन को योजनाओं की जानकारी मिलेगी, बल्कि पात्र व्यक्तियों को इससे जुड़ने के लिए जागरूक भी किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा हर परिवार को पक्का मकान, हर घर नल से जल कनेक्शन, हर घर शौचालय, निःशुल्क उपचार, गैस कनेक्शन, निःशुल्क राशन, पीएम किसान सम्मान निधि, फसल बीमा एवं पीएम स्वनिधि योजनाओं से आमजन एवं किसानों के जीवन में बदलाव आया है।
उप मुख्यमंत्री बैरवा ने कहा कि केंद्र सरकार ने गरीब के कल्याण की सोच के साथ देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की है। कमजोर वर्गों की आशाओं को पूरा कर उनके अधिकारों की रक्षा के लिए नये कानून लाये है ताकि दिव्यांगजनों एवं जनजाति वर्गों का जीवन मजबूत बन सके। उन्होंने कहा ‎कि वित्तीय समावेशन के तहत जनधन खाते खोलकर 13 करोड़ से अधिक लोग गरीबी से बाहर आये है। इसके साथ ही देश के 26 करोड़ से अधिक परिवार विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत से जुड़कर निःशुल्क उपचार योजना का लाभ ले रहे है।