रांची। झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है। आज सत्र का पहला दिन है, जिसके हंगामेउार होने के आसार हैं। इस मौके पर विधानसभा के बाहर विपक्ष के विधायक हेमंत सरकार के विरोध में नारेबाजी कर रहे हैं। ये अपनी विभिन्न मांगों से संबंधित तख्तियां लेकर विधानसभा के बाहर बैठे हुए हैं।

शोक संदेश पढ़ने के साथ हुई सत्र की शुरुआत

सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने राजनीतिक, सामाजिक व कला के क्षेत्र से जुड़े और ओडिशा रेल दुर्घटना व मणिपुर हिंसा में जान गंवाने वाले दिवंगतों के लिए शोक संदेश पढ़े। इसके बाद एक के बाद एक नेताओं ने जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी।

शोक प्रकाश के साथ कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। स्‍पीकर रवींद्रनाथ महतो ने सोमवार यानि कि 31 जुलाई 11 बजे तक के लिए कार्यवाही स्‍थगित कर दी है। यह सत्र चार अगस्‍त तक चलेगा, जिसमें पक्ष-विपक्ष की तरफ से कई अहम मुद्दे छेड़े जाएंगे। आज विधानसभा का मानसून सत्र प्रारम्भ होने से पूर्व झारखंड विधानसभा स्थित स्पीकर कक्ष में विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्रनाथ महतो को पुष्पगुच्छ भेंट कर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उनका स्वागत किया। 

पक्ष और विपक्ष में होगी जबरदस्‍त तकरार

गौरतलब है कि इस सत्र में पक्ष व विपक्ष के नेता एक-दूसरे को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। इसे लेकर रणनीतियां भी बनाई जा चुकी हैं। गुरुवार को दोनों पक्ष के विधायकों ने इस पर बैठकें कीं। एक तरफ जहां सरकार पक्ष की तरफ से भाजपा शासित राज्‍यों में विधि व्‍यवस्‍था को लेकर सवाल उठाए जाएंगे, मणिपुर हिंसा पर केंद्र सरकार को घेरा जाएगा। वहीं, भाजपा नियोजन नीति, राज्‍य में आदिवासी महिलाओं व लड़कियों संग हो रही बर्बरता को लेकर हेमंत सरकार को घेरती नजर आएगी।