रतलाम ।   रेलवे स्टेशन परिसर में प्लेटफार्म नंबर सात के पैदल पुल के बगल में बने चबूतरे पर कोई एक माह की बच्ची को लावारिस छोड़ गया। सूचना मिलने पर रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने चाइल्ड लाइन की मदद से उसे मदर एंड चाइल्ड हास्पिटल (एमसीएच) के नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कराया है। बालिका का स्वास्थ्य ठीक है, उसे आबर्जेवेशन में रखा गया है। उसे छोड़ने वाले का पता नहीं चला है।

कपड़े में लिपटी मिली बालिका

जानकारी के अनुसार जीआरपी थाने के एएसआइ बचानीलाल व आरक्षक मोहन मंगलवार रात करीब साढ़े ग्यारह बजे रेलवे कालोनी की गश्त व चैकिंग ड्यूटी पर थे। वे प्लेट फार्म नंबर सात के बाहर खड़े थे, तभी धर्मेंद्र निवासी राजीव नगर ने उन्हें आकर बताया कि खंबा नंबर आठ के पास बने चबूतरे पर एक नवजात बालिका कपड़े में लिपटी पड़ी है।

चाइल्ड लाइन की टीम पहुंची

बचानीलाल व मोहन तत्काल वहां पहुंचे तथा देखा तो करीब एक माह की बालिका कपड़े में लिपटी थी। उन्होंने चाइल्ड लाइन के टीम सदस्य जयप्रकाश मालवीय को सूचना दी। मालवीय टीम सदस्य खुशबू के साथ मौके पर पहुंचे तथा खुशबू ने बालिका को गोद में लिया।

आसपास खड़े लोगों से पूछताछ की गई लेकिन किसी ने भी यह नहीं बताया कि उसे कौन छोड़ गया है। इसके बाद वे उसे मेडिकल कालेज ले गए तथा वहां उसका स्वास्थ्य परीक्षण कराया। बालिका स्वस्थ पाई गई। इसके बाद उसे नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई में ले जाकर भर्ती कराया गया है, जहां नर्से व डाक्टर उसकी देखरेख कर रहे हैं।

अज्ञात के खिलाफ प्रकरण दर्ज

पुलिस के अनुसार बालिका को कोई पालक, माता या पिता लावारिस छोड़कर गया है। छोड़ने वाले का पता नहीं चला है। अज्ञात के खिलाफ भादंवि की धारा 317 में प्रकरण दर्ज कर तलाश की जा रही है। चाइलड लाइन के जिला समन्वयक प्रेम चौधरी ने बताया कि बालिका सामान्य है। अस्पताल में उसकी देखरेख की जा रही है।