नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक में प्रवेश के लिए शुरू किए गए कामन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल पर आठ दिन में डेढ़ लाख के करीब छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

इनमें 74 हजार से अधिक छात्र ऐसे हैं, जिन्होंने पहले चरण के लिए आवेदन भरकर जमा कर दिए हैं। इनमें 73 हजार को अभी आवेदन जमा करने हैं। पहला चरण सीयूईटी के परिणाम घोषित होने तक चलेगा। परिणाम जारी होते ही छात्र पोर्टल पर कालेज और कोर्स का विकल्प भर पाएंगे। हालांकि, सीयूईटी स्नातक की परीक्षाएं अभी सम्पन्न नहीं हुई हैं।

आठ दिनों में डेढ़ लाख छात्रों ने कराया पंजीकरण

ऐसे में परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह में आने के कयास लगाए जा रहे हैं। ऐसे में प्रवेश प्रक्रिया थोड़ी लंबी खिंच सकती है। 14 जून को डीयू ने सीएसएएस पोर्टल की शुरुआत की थी। 21 जून तक आठ दिन में पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या 147317 हो गई है। 74312 छात्रों ने पंजीकरण फार्म जमा किए हैं, जबकि 73005 ने अभी फार्म जमा नहीं किए हैं।

वेबिनार में दी जाएगी कोर्स विकल्प भरने की जानकारी

पहले चरण से संबंधित जानकारी देने के लिए विश्वविद्यालय एक वेबिनार भी आयोजित कर चुका है। अब दूसरा चरण शुरू होने पर वेबिनार आयोजित किए जाएंगे। इसमें छात्रों को कालेज और कोर्स के विकल्प भरने संबंधी जानकारी दी जाएगी। दूसरे चरण की शुरुआत के लिए सीयूईटी के परिणामें का इंतजार किया जा रहा है।

विश्वविद्यालय अपने 68 कालेजों की 71 हजार सीटों पर 78 स्नातक कार्यक्रम और 198 बीए प्रोग्राम के काम्बिनेशन में प्रवेश करा रहा है। पिछले दो वर्ष से विश्वविद्यालय में सीयूईटी के जरिये प्रवेश किए जा रहे हैं। भारत देश में डीयू को सर्वाधक छात्रों ने प्रवेश के लिए पहली पसंद के रूप में चुना है।

CUET के परिणाम में समय लगा तो लंबी खिंच सकती है प्रक्रिया

सीयूईटी स्नातक की परीक्षाएं 17 जून तक समाप्त होनी थीं, लेकिन अब छूटे हुए उम्मीदवारों की परीक्षाओं के लिए एनटीए की ओर से नई तारीखें जारी की गई हैं। इसके अनुसार, 30 जून तक परीक्षाएं आयोजित होंगी। ऐसे में डीयू का दूसरा चरण देरी से शुरू हो सकता है, क्योंकि परीक्षाएं खत्म होने के बाद ही परिणाम घोषित किए जाएंगे।

परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह में घोषित हो सकते हैं। उसके एक से दो दिन बाद डीयू अपना दूसरा चरण शुरू करेगा। छात्र जब कालेज और कोर्स के विकल्प भर लेंगे। तब एनटीए की ओर से जारी परिणामों के हिसाब से डीयू की ओर से पहली सूची जारी की जाएगी।

सीयूईटी के परिणाम लंबित होने से पहली सूची जारी करने में भी देरी हो सकती है। विश्वविद्यालय ने 16 अगस्त से अपना सत्र शुरू करने की बात कही है।