टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल वनडे विश्व कप 2023 के बाद खत्म हो गया है। रवि शास्त्री के बाद द्रविड़ ने कप्तोन रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारतीय टीम की बागडोर संभाली। द्रविड़ के कार्यकाल में भारतीय टीम ने एक विश्व टेस्ट चैंपियंस के फाइनल, एक टी-20 विश्व कप और एक वनडे विश्व कप खेला, लेकिन आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म नहीं हो सका।

विश्व कप के बाद अब भारत को ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी, जिसका आगाज 23 नवंबर से होगा। ऐसे में कोच राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू किया जाएगा या नहीं, इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, लेकिन कोच द्रविड़ के बाद कौन 3 खिलाड़ी इस पद के लिए प्रबल दावेदार है, आइए जानते हैं उनके नाम।

राहुल द्रविड़ के बाद टीम इंडिया का हेड कोच बनने की रेस में ये 3 दिग्गज सबसे आगे

1. वीवीएस लक्ष्मण 
लिस्ट में पहले नंबर पर हैं वीवीएस लक्ष्मण का नाम, जिन्हें टीम इंडिया के हेड कोच की पद के लिए दावेदार माना जा रहा है। अगर द्रविड़ अपना कॉन्ट्रेक्ट आगे नहीं बढ़ाते तो लक्षमण को हेड कोच बनाने का बीसीसीआई सोच सकती है। लक्ष्मण बीसीसीआई से बतौर NCA के चीफ जुड़े। बता दें कि द्रविड़ भी कोच बनने से पहले NCA Chief थे। लक्ष्मण के पास कोच का काफी अनुभव है। उन्होंने साल 2013 में अपना कोचिंग करियर शुरू किया था, जब उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद टीम में बतौर मेंटोर शामिल हुए थे। 2021 में बीसीसीआई से जुड़ने के बाद लक्ष्मण को अपनी जॉब छोड़नी पड़ी।

2.अनिल कुंबले 
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 220 मैच खेल चुके पूर्व भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले का नाम लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं, जो इस पद के दावेदार माने जार रहे हैं। वह साल 2016 में टीम इंडिया हेड कोच रहे हैं, लेकिन कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेदों के चलते उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा था। साल 2017 में कुंबले की कोचिंग के अंडर ही चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी।

3. वीरेंद्र सहवाग
लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग का नाम, जिन्हें भी इस पद के लिए दावेदार माना जा रहा हैं। सहवाग न तो किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े है । ऐसे में वह बीसीसीआई के साथ जुड़ सकते है। सहवाग अपने रिटायरमेंट के दो साल बाद ही भारतीय टीम का कोच बनना चाहते थे। उन्होंने 2017 में हेड कोच के लिए अप्लाई किया था, हालांकि इस बार बीसीसीआई शायद खुद उन्हें कॉन्ट्रेक्ट दे सकती है, अगर सहवाग कोच बनने के लिए तैयार हैं।