अक्षय तृतीया का दिन अत्यंत शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस दिन खरीदारी, नए कार्य की शुरुआत, गृह प्रवेश, कारोबार का आरंभ आदि शुभ कार्य किए जाते हैं. यह भी माना जाता है कि इस दिन खासकर सोने-चांदी की खरीदारी करने से घर में माता लक्ष्मी का वास होता है और आर्थिक तंगी दूर होती है. लेकिन, एक कार्य और भी है, जिसे अक्षय तृतीया पर जरूर करना चाहिए, इसस श्री हरि और माता लक्ष्मी अति प्रसन्न होते हैं.

इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को है. अक्षय तृतीया के दिन खरीदारी के साथ कुछ खास चीजों का दान भी करना चाहिए. इसका बड़ा महत्व माना गया है. इस दिन खरीदारी के साथ अगर जातक जरूरतमंदों के बीच कुछ चीजों का दान करते हैं तो इससे भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. घर में सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है. आर्थिक परेशानियां समाप्त हो जाती हैं. ईश्वर की कृपा साल भर बनी रहती है.

क्षय न होने वाला मिलेगा पुण्य
देवघर के पागल बाबा आश्रम स्थित मुद्गल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल है Local 18 को बताया कि 10 मई को अक्षय तृतीया है. साल में यह तिथि सबसे शुभ मानी गई है. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को यह दिन समर्पित है. अक्षय तृतीया पर जितना खरीदारी का महत्व है, उतना ही दान का भी महत्व है. बिना दान के खरीदारी शुभ नहीं मानी जाती है. अक्षय तृतीया के दिन दान करने से पुण्य मिलता है, जिसका कभी क्षय नहीं होता. दान के प्रभाव से जीवन में अचानक कई बड़े बदलाव देखने को मिल जाते हैं. अगर आप अक्षय तृतीया के दिन दान करते हैं तो आपको 10 गुना फल मिलेगा.

इन चीजों का करें दान
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि वैशाख महीने में गर्मी अपनी चरम सीमा पर रहती है, इसलिए अक्षय तृतीया के दिन अगर जातक जरूरतमंदों के बीच छाता, घड़ा, गुड़, सत्तू, चप्पल, खाट आदि का दान करते हैं तो आपको कभी आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना होगा. आप कर्ज से मुक्त रहेंगे. साथ ही घर में लक्ष्मी का वास होगा. भगवान विष्णु की कृपा से हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी.