रांची। नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पाल के नेतृत्व में 6 सदस्यीय टीम मंगलवार की शाम रांची पहुंच रही है। इनका काम राज्य में चल रही विभिन्न योजनाओं को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद एक अपडेटेड रिपोर्ट तैयार करना है।

टीम कई योजनाओं की करेगी समीक्षा

बुधवार को इस दल के सदस्यों की बैठक मुख्यमंत्री के साथ होने की भी संभावना है। अभी तक जिन योजनाओं की समीक्षा की तैयारी की गई है उनमें प्रधानमंत्री आवास योजना, नल जल योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना आदि शामिल हैं। दो दिवसीय दौरे में नीति आयोग की टीम के द्वारा केंद्र और राज्य सरकार के बीच समन्वय और योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर मंथन किया जाएगा।

इस दौरान आपसी चर्चा से अड़चनों को दूर करने की भी बात होगी। अभी तक की जानकारी के अनुसार नीति आयोग की टीम मंगलवार की शाम 7.30 बजे दिल्ली से राजधानी रांची पहुंचेगी। डा. विनोद कुमार पाल सहित अन्य प्रमुख सदस्य झारखंड सरकार के अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे।

नीति आयोग की टीम में शामिल लोग

. डा. वीके पाल, सदस्य, नीति आयोग
. नीरज सिन्हा, वरीय सलाहकार (झारखंड)
. डा. अशोक ए सोनकुसारे, उप सलाहकार (झारखंड)
. डा. त्याग राजू बीएम, उप सचिव (झारखंड)
. डा. नमन अग्रवाल, विशेषज्ञ (झारखंड)
. सिद्ध जी शिंदे, युवा प्रोफेशनल (झारखंड)

समीक्षा बैठक में इन सभी मुद्दों पर होगी बात

अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, बुधवार को इन तमाम सदस्यों की मुलाकात मुख्यमंत्री एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ 12:30 बजे दिन में होगी। समीक्षा बैठक के दौरान झारखंड में चल रही योजनाओं पर चर्चा होने की सूचना है। हर घर नल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, केंद्रीय मदद से बन रही सड़कें, स्वास्थ्य और रेल हवाई मार्गों के लिए जमीन अधिग्रहण से जुड़े मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा।

नीति आयोग की टीम इस दौरे में क्षेत्र भ्रमण के साथ-साथ राज्य में चल रही केंद्र सरकार की योजनाओं की समीक्षा करेगी। इन योजनाओं के क्रियान्वयन में सामने आ रही समस्याओं को लेकर भी नीति आयोग की टीम चर्चा करेगी। इससे वे वर्तमान मामलों और समस्याओं के बारे में अवगत होंगे, इस दौरान राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे समेत सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे।