आगरा। इंटरनेट मीडिया पर सुर्खियां बटोरने के लिए मां-बेटी ने जान को खतरे में डाला। रेलवे ट्रैक पर मां ने मोबाइल से बेटी की रील शूट की। इसके बाद गाने की मिक्सिंग कर रील को इंस्टाग्राम एकाउंट पर अपलोड कर दिया। वायरल हुई रील से रेलवे सुरक्षा बल में खलबली मच गई। मां-बेटी का पता खोज उन्हें थाने पर बुलाकर गिरफ्तार कर लिया। बाद में पांच-पांच हजार रुपये का मुचलका भरवाकर हिदायत देकर छोड़ दिया।

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म से भी बनाए वीडियो

रेलवे एक्ट के तहत रेल ट्रैक को न तो पार किया जा सकता है और न ही इस पर खड़े होकर किसी भी तरीके की फोटो या वीडियो बनाया जा सकता है। श्याम विहार कालोनी नरायच की मीना सिंह और उसकी बेटी दीक्षा ने 20 जुलाई की दोपहर आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर पहुंची। वहां मोबाइल से वीडियो बनाया। इसके बाद मां-बेटी ट्रैक पर पहुंच गईं। यहां पर भी एक से दो मिनट का वीडियो बनाया। ये वीडियो 21 जुलाई को दीक्षा ने फिल्मी गाने "तेरे बिना हम भी अब जी लेंगे" के साथ अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर अपलोड कर दिया गया।

वीडियो वायरल हुआ तो पड़ताल की शुरू

आरपीएफ आगरा फोर्ट थाना प्रभारी निरीक्षक एसएन पाटीदार ने बताया कि वीडियो की पड़ताल के लिए एक तरीका अपनाया। इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित वीडियो पर कमेंट किए। रिप्लाई आने पर बहाने से नाम-पता पूछा। जानकारी देने उन्हें बताया गया कि ये गैरकानूनी कृत्य है। वाट्सएप पर ही 22 जुलाई को समन जारी किया गया। रविवार को मां-बेटी थाने में उपस्थित हुईं। दोनों ने गलती मानते हुए ट्रैक पर नृत्य न करने शपथ पत्र भी दिया। पांच-पांच हजार का मुचलका भरवाया। जिस पर मां-बेटी को जमानत दे दी गई।

न लें सेल्फी और न बनाएं वीडियो

रेल ट्रैक से दूर रहें। इससे आपकी और ट्रेनों की संरक्षा खतरे में पड़ सकती है। ट्रैक की ओर झुककर या फिर खड़े होकर सेल्फी न लें। न ही वीडियो बनाएं। -अनुभव जैन, सीनियर कमांडेंट, आरपीएफ