वाशिंगटन । पिछले आठ महीनों में अंतरिक्ष में अज्ञात असामान्य घटनाएं, जिन्हें यूएपी या यूएफओ के रूप में जाना जाता है, कि 270 से अधिक रिपोर्ट दर्ज हुई हैं। यह जानकारी संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग ने कांग्रेस को दी। एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा कोई सबूत नहीं है कि पिछले साल 30 अगस्त और इस साल 30 अप्रैल के बीच कोई भी यूएपी की उत्पत्ति अंतरिक्ष में हुई हो। उधर, अमेरिकी रिपोर्टों की मानें तो अधिकारियों ने बताया कि कई यूएफओ घटनाओं के साक्ष्य सैनिकों ने प्रस्तुत किए हैं। उन्होंने बताया कि कई बार उड़ान के दौरान ऐसा महसूस किया गया कि कुछ असामान्य घटनाएं दर्ज हुईं जैसे कि विमानों के सामने से यूएपी के संभावित रूप से काफी तेज गति से यात्रा या असामान्य गति दिखाना इत्यादि। 
हालांकि रिपोर्ट में यह नहीं कहा गया कि यूएपी ने नागरिक या सैन्य विमानों के सामने ऐसी एक्टिविटी की। हवाई क्षेत्र में यूएपी की उपस्थिति मात्र उड़ान सुरक्षा के लिए संभावित खतरा पैदा करती है। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा, ‘हम सेनाकर्मियों, हमारे ठिकानों के साथ-साथ जमीन, आसमान, समुद्र और अंतरिक्ष में अमेरिकी अभियानों की सुरक्षा को सर्वोपरि रखते हैं।’ राइडर ने आगे कहा, ‘हम अपने सेफ-हाउस, जमीन, समुद्र या हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हैं और प्रत्येक घटना की जांच करते हैं।’ समूह ने सितंबर में अपनी रिपोर्ट में कहा कि उसे इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि यूएपी दूसरे ग्रह का विमान है। 
इस साल सितंबर में, नासा आधिकारिक तौर पर यूएफओ की खोज में शामिल हो गया, लेकिन इस क्षेत्र से जुड़ी जांच को एजेंसी ने काफी गुप्त रखा था। एजेंसी 2019 और 2022 के बीच हुई 17 घटनाओं की भी जांच कर रही है जिन्हें पहले की रिपोर्टों में शामिल नहीं किया गया था।अमेरिका ने यूएफओ और यूएपी घटना को काफी गंभीरता से लिया है। नासा ने यूएपी के बारे में डेटा कैसे एकत्र किया जाता है इसकी समीक्षा करने के लिए 2022 में विशेषज्ञों का एक समूह बुलाया था।