अंबाला। आइटीआइ में चल रही दाखिला प्रक्रिया के तहत दाखिला के लिए आनलाइन काउंसलिंग के चौथे एवं अंतिम चरण में मेरिट लिस्ट शुक्रवार को जारी होगी। अभी तक राजकीय आइटीआइ अंबाला शहर में लगभग 48 प्रतिशत सीटों पर और राजकीय महिला आइटीआइ महिला अंबाला शहर में 35 प्रतिशत सीटों पर दाखिला हो चुका है।

राजकीय आइटीआइ अंबाला शहर की बात करें तो यह आइटीआइ जिले की सबसे बड़ी आइटीआइ है और इसमें 32 ट्रेड में सबसे ज्यादा 1144 सीटें हैं। इनमें से 564 पर अभी तक दाखिले हो चुके हैं जबकि 588 सीटें अभी भी खाली हैं। तीसरी काउंसलिंग 22 जुलाई तक चली थी। इसी तरह राजकीय महिला आइटीआइ में करीब 552 सीटें हैं और इनमें से करीब 167 पर ही दाखिला को सका है।

इस तरह यहां भी अभी करीब 385 सीटें रिक्त हैं। इसी तरह अन्य आइटीआइ की स्थिति है। लगभग सभी में 50 प्रतिशत सीटें रिक्त हैं। बता दें कि जिले में आठ राजकीय आइटीआइ हैं। अब यह रहेगा शेड्यूल:- 28 जुलाई को मेरिट लिस्ट जारी होगी। आज से ही 3 अगस्त तक चयनित अभ्यर्थी अपने प्रमाणपत्रों की जांच करवाने के उपरांत फीस जमा करते हुए अपना दाखिला पक्का कर सकेंगे। फीस जमा करने की अंतिम तिथि 4 अगस्त होगी।

बता दें कि अभी तक जितने भी दाखिले हुए हैं यह गत वर्षों की तुलना में बहुत बेहतर माने जा रहे हैं। लिहाजा अब उम्मीद यह लगाई जा रही है कि शुक्रवार से शुरू होने वाली चौथे चरण की अंतिम काउंसलिंग में लगभग सभी सीटें भरी जाएंगी। सितंबर से शुरू हो सकता है। अभी तक जो तीन चरणों की काउंसलिंग पूर्ण हुई है। उनमें हरियाणा के नियम अनुसार आरक्षण पद्धति लागू थी। चौथे चरण की जो मेरिट सूची जारी होगी उसमें सभी अभ्यर्थियों को सामान्य श्रेणी में रखा जाएगा।

इसमें आरक्षण समाप्त कर दिया जाएगा एवं भौतिक काउंसलिंग के चरणों का शेड्यूल भी जल्द ही घोषित हो सकता है। इसमें मेरिट तैयार करने का कार्य तो आनलाइन ही किया जाएगा। लेकिन शेष दाखिला प्रक्रिया आफलाइन संस्थान स्तर पर ही की जाती है। इस तरह की काउंसलिंग में मौके पर संस्थानों में सीटें भरने की संभावनाएं अधिक होती हैं।