शिवपुरी ।   मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव द्वारा प्रदेश में अवैध रूप से संचालित हो रहीं मीट की दुकानों पर कार्रवाई के संबंध में दिए गए निर्देशों के बाद जब स्थानीय प्रशासन हरकत में आया तो बड़ा खुलासा हुआ कि शहर में लगभग सभी मीट की दुकानें अवैध रूप से बिना लाइसेंस संचालित हो रही हैं और अवैध रूप से मीट विक्रय किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि स्थानीय प्रशासन ने मीट विक्रय करने वाले दुकानदारों को लाइसेंस लेने के लिए तीन दिन का समय दिया था। सोमवार को शाम पांच बजे जब प्रशासन द्वारा दी गई समय सीमा समाप्त हो गई। उक्त समय सीमा समाप्त होने के बाद नगर पालिका का अमला दुकानों की जांच करने के लिए निकला। इस दौरान बड़ा खुलासा यह हुआ कि एक भी दुकानदार पर मीट की दुकान संचालित करने का लाइसेंस नहीं मिला। इस हिसाब से शहर में मीट, मछली विक्रय करने का जितना भी कारोबार हो रहा है वह पूर्णत: अवैध रूप से संचालित हो रहा है। नगर पालिका के अमले ने मीट की दुकान संचालित करने वाले इन दुकानदारों को स्पष्ट रूप से मंगलवार तक की हिदायत देते हुए समझाइश दी है कि अगर कल तक ऑनलाइन लाइसेंस अप्लाई नहीं किया तो वह दुकानों पर स्वत: ताले लटका दें, अन्यथा उन्हें कार्रवाई की जद में लिया जाएगा। इस कार्रवाई के दौरान सिर्फ एक दुकानदार का 300 रुपये का चालान काटा गया।

तीन दिन में 48 लोगों ने किया आवेदन

नगर पालिका के अधिकारियों के अनुसार मीट की दुकान का लाइसेंस लेने के लिए प्रशासन की ओर से तीन दिन का समय दिया गया था। तीन दिन में सोमवार की शाम पांच बजे तक सिर्फ 48 दुकानदारों ने मीट की दुकान का लाइसेंस लेने के लिए आवेदन किया है। शहर में पूर्व से मीट की दुकान के कितने लाइसेंस थे, इस संबंध में नपा के जिम्मेदारों का कहना है कि अभी तक तो कोई लाइसेंस सामने नहीं आया है। अब लाइसेंस जारी होने के बाद यह तय हो पाएगा कि कितनी दुकानें अवैध रूप से चल रही हैं और कितनी दुकानें वैधानिक प्रक्रिया का पालन करते हुए संचालित क जा रही है।

निर्धारित स्थान से बाहर संचालित दुकानें होंगी सील

नपा के अधिकारियों के अनुसार प्रशासन द्वारा मीट विक्रय का कारोबार करने के लिए मीट मार्केट निर्धारित किया गया है। इसके अलावा लाइसेंस की शर्तों के अनुसार ही कारोबार किया जा सकेगा। अगर निर्धारित नियमों ओर स्थान से बाहर सार्वजनिक स्थान पर कोई दुकानदार मीट की दुकान का संचालन करेगा तो उस पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा उसकी दुकान को भी सील किया जाएगा।

इनका कहना 

शासन के निर्देशों के क्रम में आज खुले में मीट विक्रय और लाइसेंस की जांच के लिए यह कार्रवाई अंजाम दी गई है। हमने लाइसेंस के आवेदन के लिए जो समय सीमा निर्धारित की थी वह आज शाम पांच बजे खत्म हो गई है। अभी तक 48 आवेदन आ चुके और आवेदन की प्रक्रिया लगातार जारी है। अभी तक शहर में मीट की दुकान का कोई लाइसेंस नहीं मिला है। अगर अब कोई भी दुकानदार निर्धारित स्थान या मीट मार्केट के अन्यत्र बिना लाइसेंस मीट बेचते हुए पाया गया तो उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। आज में लास्ट वार्निंग के साथ समझाइश दे रहे हैं।

-योगेश शर्मा, सेनेट्री इंस्पेक्टर, नपा