हर साल 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है। चॉकलेट एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसका उपयोग खुशी के अवसरों पर मुंह मीठा करने के लिए किया जाता है। आज के समय में तो चॉकलेट को एक मिठाई के रूप में और उपहार के रूप में भी दिया जाने लगा है। वर्ल्ड चॉकलेट डे का इतिहास 1550 से शुरू होता है, जब यूरोप में इससे मीठे पेय पदार्थ बनाया गया। वर्ल्ड चॉकलेट डे का पहला आयोजन साल 2009 में हुआ था। समय बदलने के साथ-साथ अब बाजार में चॉकलेट के कई रूप उपलब्ध है। आप चाहे तो डार्क चॉकलेट खरीद सकते हैं या फिर आप चॉकलेट केक, चॉकलेट कैंडी या फिर चॉकलेट से बनी कोई और अन्य चीज को किसी को उपहार के रूप में दे सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको चॉकलेट से बनें कुछ पकवानों के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप भी वर्ल्ड चॉकलेट डे के दिन अपने घर में ये डिशेज बनाकर बच्चों को प्रसन्न कर सकें। 
 
चॉकलेट केक

बच्चों को केक काफी पसंद होता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो विश्व चॉकलेट दिवस के दिन अपने बच्चों के लिए चॉकलेट से बना केक तैयार कर सकती हैं। चॉकलेट केक बच्चों के साथ बड़ों को भी पसंद आता है। 

हॉट चॉकलेट

बच्चों को हॉट चॉकलेट पीना काफी पसंद आता है। इसके बहाने से बच्चे दूध का भी सेवन कर लेते हैं। हॉट चॉकलेट को हॉट कोको या ड्रिंकिंग चॉकलेट के नाम से भी जाना जाता है ।

चॉकलेट शेक

बच्चों को ठंडा चॉकलेट शेक पीना काफी पसंद होता है। चॉकलेट शेक एक ऐसी डिश है, जो बड़ों को भी काफी पसंद होती है।