ओट्स एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। अक्सर लोग नाश्ते में ओट्स खाना पसंद करते हैं। इसमें जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, मैंगनीज, फॉस्फोरस जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, ओट्स त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर माना जाता है। आपकी स्किन ऑयली हो या ड्राई, इसके इस्तेमाल से आप त्वचा को साफ रख सकते हैं। ओट्स से बनने वाले ये फेस पैक डैमेज स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं, घर पर ये फेस पैक कैसे बनाएं।

ओट्स, नींबू और दूध का पैक

यह फेस पैक चेहरे पर जमी गंदगी को साफ करता है। नींबू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट त्वचा की रंगत निखारने में मदद करते हैं तो वहीं दूध के इस्तेमाल से चेहरे पर निखार आता है।

सामग्री

दो बड़े चम्मच ओट्स
एक टी स्पून नींबू का रस
एक चम्मच दूध

बनाने की विधि

सबसे पहले दो बड़े चम्मच ओट्स उबालें और ठंडा होने दें। फिर इसमें दो बड़े चम्मच दूध और नींबू का रस मिलाएं। इन सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

ओट्स और शहद का पैक

ओट्स में विटामिन ई और पॉलीसेकेराइड होते हैं, जो त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। यह स्किन को मुलायम रखने में मदद करता है। शहद डेड स्किन को साफ करता है।

सामग्री

2 बड़े चम्मच ओट्स 
1 चम्मच कच्चा दूध
1 बड़ा चम्मच शहद

बनाने की विधि

इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 2 बड़े चम्मच ओट्स और कच्चा दूध मिक्स कर लें। इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।इससे मॉइस्चराइजिंग फेस पैक बनाना काफी आसना है। गुलाब जल का उपयोग शहद के साथ एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट के रूप में किया जाता है जो त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और ताज़ा रखता है।

ओट्स और बादाम का पैक

इस पैक के इस्तेमाल से त्वचा पर प्राकृतिक निखार पा सकते हैं। हफ्ते में इस फेस पैक का इस्तेमाल 1-2 बार कर सकते हैं।

सामग्री

4-5 बादाम
एक बड़ा चम्मच ओट्स
2 चम्मच दूध
सबसे पहले बादाम और ओट्स को मिक्सी में पीस लें। इसमें 2 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। और इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें। ये पैक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है।