मानसून सीजन में सिर्फ सेहत से जुड़ी समस्याओं का ही सामना नहीं करना पड़ता बल्कि ये मौसम आपकी स्किन को भी प्रभावित करता है। वातावरण में बहुत ज्यादा नमी और गर्मी की वजह से स्किन हर वक्त चिपचिपी बनी रहती है जिस वजह से धूल और गंदगी स्किन पोर्स में जमा होती रहती है और नतीजा कील-मुंहासे। ये कील-मुंहासे स्ट्रेस बढ़ाने का तो काम करते ही हैं साथ ही इनके चक्कर में प्रॉपर स्किन केयर भी नहीं हो पाता, जिससे चेहरे पर रौनक ही नजर नहीं आती।

चंदन और गुलाब जल

चंदन और गुलाबजल दोनों में ही कूलिंग एजेंट पाए जाते हैं। मतलब इनसे बने फेस पैक को लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और उसकी चमक भी बढ़ती है। इसके साथ ही इनमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व संक्रमण से भी बचाते हैं।

इन दोनों चीज़ों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। पेस्ट ऐसा होना चाहिए जिसे चेहरे पर आसानी से अप्लाई किया जा सके।10 से 15 मिनट इसे लगाकर रखें।फिर इसे ठंडे पानी से साफ कर लें।

पुदीना और दही से बना फेस पैक

पुदीना में मौजूद मेंथॉल त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। इसके अलावा इस फेस पैक में इस्तेमाल होने वाली दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करती हैं और त्वचा की रंगत सुधारती है। ये फेस पैक स्किन इन्फेक्शन से भी बचाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में हाथों से मसले हुए पुदीना की पत्तियों डालें।इसमें दही मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें।10-15 मिनट तक लगाकर रखें फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ कर लें।