वीकेंड हो या फिर आम दिन, पैनकेक्स को कभी भी चटकारे लेकर खाया जा सकता है। और पैनकेक्स ऐसी चीज हैं जिसे बनाने के तरीके भी ढेर सारे हैं। अगर आपको भी पैनकेक्स पसंद हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुरकुरे पैनकेक्स की रेसिपी। इन पैनकेक्स को सेंवई यानी वर्मीसेली के साथ बनाया जाता है और आप चाहे तो इन्हें ब्रेकफास्ट, लंच या शाम को खा सकते हैं। वर्मीसेली वेज पैनकेक्स बनाने की रेसिपी शेयर की है। इन पैनकेक्स को कुरकुरा बनाने के लिए सेंवई को उबाला नहीं जाता है, बल्कि इन्हें भूनकर बनाया जाता है। इन पैनकेक्स को बनाने के लिए आप सब्जियां घटा-बढ़ा सकते हैं और मसाले भी अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं। आपको या बच्चों को जो भी सब्जियां पसंद आती हों, उन्हें इसमें डाल दें और अगर बच्चों को कोई नई सब्जी ट्राई कराना चाहते हैं तो उसे भी इसमें डाल दें, क्योंकि जब वो इस पैनकेक की एक बाइट ले लेंगे, उसके बाद इसे चट करे बगैर रुकेंगे नहीं।  

सेंवई के पैनकेक बनाने की विधि

- सबसे पहले एक कप वर्मीसेली यानी सेंवई लें और एक कप सूजी।

- पैन में एक टीस्पून तेल डालकर वर्मीसेली को हल्का गुलाबी रंग आने तक भून लें।

- रोस्ट होने के बाद थोड़ी सी करीब दो टेबलस्पून वर्मीसेली को निकालकर अलग रख लेंगे। बाकी की वर्मीसेली को एक अलग बर्तन में निकाल लेंगे।

- अब एक मिक्सिंग बाउल में सूजी डालकर इसमें भुनी हुई वर्मीसेली मिला दें। फिर इसमें आधा कप दही डाल दें।

- अब दो टीस्पून जीरा और इतनी ही भुनी हुई उड़द की दाल डालकर मिला देंगे। फिर इसमें नमक डालकर मिलाने के बाद इस मिश्रण को करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ देंगे।

- अगर आपको मिश्रण सूखा लगता है तो इसमें पानी या दही मिलाया जा सकता है। अब इसमें कटी हुई हरी शिमला मिर्च, गाजर, प्याज, हरी धनिया, मिर्ची और अदरक डालकर अच्छे से मिला देंगे।

- अब इसमें भुनी हुई मूंगफली के दाने डालकर मिला देंगे। ध्यान रखें कि यह बैटर पतला नहीं बल्कि गाढ़ा होना चाहिए।

- पैनकेक बनाने से पहले इस बैटर में एक टीस्पून फ्रूटसाल्ट डाल देंगे।

- अब तवे पर एक रिंग रख दें और इसके अंदर आधा टीस्पून तेल डाल देंगे। फिर इसमें थोड़ी सी अलग निकालकर रखी हुई वर्मीसेली डालने के बाद इसके ऊपर बैटर डालकर अच्छे से फैला देंगे।

- इसे धीमी से मध्यम आंच पर ढंककर पकाएंगे और फिर पलटकर इसे सेकेंगे। इसी तरह बाकी पैनकेक्स भी बना लीजिए।

- बस तैयार हो गए आपके कुरकुरे वर्मीसेली वाले पैनकेक्स।

- इन्हें चाहे तो चटनी, केचअप और चाय के साथ सर्व करें।