कोच्चि। कोच्चि विश्वविद्यालय में मची भगदड़ से 4 छात्रों की मौत हो गई जबकि 64 घायल हो गए है। मरने वालों में दो छात्र और दो छात्राएं शामिल हैं। ये हादसा उस वक्त हुआ जब विश्वविद्यालय के एयर ओपन ऑडिटोरियम में म्यूजिक कॉन्सर्ट चल रहा था। इसी दौरान बारिश शुरु हुई और छात्रों ने भीगने से बचने के लिए दौड़ लगा दी। ऐसे में अफरा तफरी का माहौल हुआ और हालात भगदड़ जैसे बन गए। कई छात्र गिर पड़े,जिससे घायल हुए है।
स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि ये हादसा निखिता गांधी के एक संगीत समारोह के दौरान हुआ। कोच्चि यूनिवर्सिटी में हुई इस भगदड़ मामले में केरल सरकार ने कुलपति और प्रमुख सचिव से जांच रिपोर्ट मांगी है।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कलामासेरी घायलों के इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज में व्यवस्था की गई है। भगदड़ में जान गंवाने वाले चार स्टूडेंट्स में 2 लड़के और 2 लड़कियां हैं। जबकि दो छात्राओं की हालत गंभीर बताई जा रही है।जानकारी के अनुसार, जब बारिश शुरू हुई तो पीछे के छात्र आगे की ओर भागने लगे। इसी दौरान भगदड़ मच गई। इसके बाद हालात बेकाबू हो गए. बताया जा रहा है कि भगदड़ में 64 छात्र घायल हो गए हैं। इसमें 46 घायलों का कलामासेरी मेडिकल कॉलेज में और 18 घायलों का किंडर अस्पताल में इलाज चल रहा है।
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि, प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, अचानक बारिश के कारण, जो लोग किनारे खड़े थे, वे भारी बारिश से बचने के लिए एक क्षेत्र में चले गए। अधिकारी ने बताया कि इसके कारण सीढ़ियों पर खड़े लोग नीचे गिर गए क्योंकि लोग उनके ऊपर से गुजर रहे थे।मीडिया से बात करते हुए वाईस चांसलर डॉ. शंकरन ने बताया कि यूनिवर्सिटी में आयोजित टेक फेस्ट में एक म्यूजिक कॉन्सर्ट भी आयोजित किया गया था। इसमें दूसरे कॉलेज के स्टूडेंट्स भी शामिल होने आये थे। दुर्भाग्य से, भीड़ बहुत अधिक थी और बारिश हो रही थी। इस दौरान सीढ़ियों के पास कुछ समस्याएं पैदा हुईं और कुछ छात्र गिर गए। उन्होंने कहा कि घायल हुए लोगों की संख्या मैं कल ही बता पाऊंगा। इसमें 2,000 से अधिक लोग शामिल थे, 2 छात्र गंभीर हैं। वहीं नगर निगम पार्षद प्रमोद ने कहा, एक ही गेट से एग्जिट और एंट्री के कारण भगदड़ मच गई। स्टूडेंट्स एक ही गेट से प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। जो स्टूडेंट्स खड़ी सीढ़ियों से प्रवेश कर रहे थे, वे पहले गिरे और गेट पर भारी भीड़ ने उन्हें कुचलते हुए निकल गई।
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि कलामासेरी कुसैट परिसर में टेक फेस्ट के दौरान हुए हादसे में 4 छात्रों की मौत दुखद है। शनिवार रात 8:30 बजे कोझिकोड के सरकारी गेस्ट हाउस में सीएम पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में मंत्रियों की आपात बैठक हुई। हादसे के बाद रविवार को होने वाले सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं।उद्योग मंत्री पी. राजीव और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. आर बिंदू को कलामासेरी जाने का कार्यभार सौंपा गया है। वे गतिविधियों का समन्वय करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज इलाज सुनिश्चित करने से संबंधित मामलों का समन्वय करेंगी। मुख्यमंत्री ने घायलों का आवश्यक उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। हादसे के बाद राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि कोचीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में भगदड़ में 4 छात्रों की दुखद मौत के बारे में जानकर गहरा सदमा और दुख हुआ। उनके परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना। 
वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। केरल के वायनाड से सांसद गांधी ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, कोच्चि के सीयूएसएटी विश्वविद्यालय में भगदड़ की दुखद घटना से बहुत स्तब्ध और दुखी हूं, जिसमें चार छात्रों की जान चली गई और कई घायल हो गए। उन्होंने कहा, शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। इस कठिन समय में उन्हें शक्ति मिले। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं और मैं केरल सरकार से उन्हें सर्वोत्तम चिकित्सा देखभाल प्रदान करने का आग्रह करता हूं।