हेयर सीरम एक सिलिकॉन बेस्ड लिक्विड प्रोडक्ट है, जो बालों की सतह पर कोटिंग करता है। हेयर ऑयल्स से उलट, यह बालों के क्यूटिकल्स तक नहीं जाता है या बालों के टेक्स्चर में कोई बदलाव नहीं करता है। बल्कि, यह बालों के कर्ल्स और लचीलेपन को हाईलाइट करने में मदद करता है। इसके अलावा हेयर सीरम बालों का झड़ना भी कम करता है, चमक लाता है और हानिकारक तत्वों से बचाता है।

हेयर सीरम में सिलिकॉन होता है, जो बालों को मजबूत और लाइट बनाने में मदद करता है। यह बालों का झड़ना कम करने में भी मदद करता है। सिलिकॉन-बेस्ड सीरम का pH लेवल कम होता है, जो बालों को टूटने से बचाने में मदद करता है। अधिकांश हेयर केयर प्रोडक्ट, जैसे सीरम्स में डाइमेथिकोन और पॉलीसिलोक्सेन पाए जाते हैं। यह बालों की जड़ों को संरक्षित करने और हीट से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए क्यूटिकल फाइलर्स को एक साथ बांधने में मदद करते हैं।

हेयर सीरम के फायदे

हेयर सीरम बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाता है। साथ ही इसे उलझने से रोकने में भी मदद करता है।सीरम बालों को चमकदार बनाने के साथ ही हेल्दी लुक देते हैं। इससे धूल और नमी से भी राहत मिलती है।सीरम का कम pH लेवल बालों के स्ट्रैंड्स को एक साथ रखता है, जो डैमेज को कम करता है।हेयर सीरम बालों को धूप, प्रदूषक तत्वों समेत अन्य खतरनाक केमिकल्स और हीट स्टाइलिंग टूल्स से होने वाले डैमेज से भी बचाता है।यह ड्राई और कलर्ड बालों को भी हाइड्रेट करता है।

हेयर सीरम के नुकसान

जहां हेयर सीरम के इतने फायदे हैं, वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। अगर आप लंबे समय तक हेयर सीरम का उपयोग करते हैं, तो उसमें मौजूद सिलिकॉन बालों पर नेगेटिव असर भी डाल सकते हैं। अत्यधिक सीरम के इस्तेमाल से बालों के गंभीर रूप से झड़ने और टूटने की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा जलन, सूजन, बालों का झड़ना, रेडनेस या खुजली जैसी परेशानियों का भी कारण बन सकते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी साइड इफेक्ट से बचना चाहते हैं, तो सीमित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करें।