धनशोधन अधिनियम, पीएमएलए के तहत मिले अधिकारों को देश में बड़े पैमाने पर दुरूपयोग हो रहा है और इसे रोकने के लिए राष्टपति को हस्तक्षेप करना चाहिए। यह बातें संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य और प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने शिनवार को कहीं।

उन्होंने कहा कि राष्टपति के हस्तक्षेप और निर्वाचन आयोग की सतर्कता के बगैर देश में निष्पक्ष चुनाव की उम्मीद नहीं की जा सकती है। कहा कि पीएमएलए का मुख्य उद्देश्य देश में मनी ट्रेलिंग को रोकना है, लेकिन इसका उपयोग विपक्षी दलों को तंग करने के लिए किया जा रहा है।

सुप्रियो ने कहा कि एक्ट के तहत ईडी राष्ट्रपति, राज्यपाल और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को छोड़कर किसी को गिरफ्तार कर सकती है, लेकिन हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के मामले में कहीं राशि का लेनदेन है ही नहीं तो अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी भी गलत तथ्यों के आधार पर हुई है। एक 8.5 एकड़ की भुईहरी जमीन, जिसमें अभी भी दाखिल-खारिज एक पाहन के पास है। मनी ट्रेल कहीं भी नहीं है। उस मामले में हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया है।

शराब घोटाले को लेकर क्या कुछ कहा 

उन्होंने कहा कि दो साल से आम आदमी पार्टी पर शराब घोटाले का आरोप है, लेकिन कहीं से भी एक पैसे की बरामदगी नहीं है। 300 करोड़ रुपये तक के घोटाले की बात कही जा रही है, लेकिन इसका कोई पुख्ता आधार नहीं है। दूसरी ओर, देश में इलेक्टोरल बॉन्ड के द्वारा मनी ट्रेलिंग हुई, जिसका कहीं कोई जिक्र नहीं है।

सरकारी गवाह अरविंदो फार्मा के मालिक के द्वारा इलेक्टोरल बॉन्ड की खरीदारी इस नीति के निर्माण के क्रम में भी हुई और जमानत मिलने के बाद भी अरविंदो फार्मा के मालिक ने 40 करोड़ रुपये के बांड खरीदे। भाजपा का एक ही मकसद है कि लोकतंत्र को समाप्त करो और चुनाव को एकतरफा करो। तीस साल पुराने आयकर के मामले में कांग्रेस के बैंक खाताें को बंद कर दिया गया।

सीताराम केसरी के जमाने में 14.40 लाख कैश डिपोजिट में एक महीने की देरी हुई, इसके लिए नियमानुसार दस हजार रुपये का जुर्माना होना चाहिए लेकिन 116 करोड़ का जुर्माना लगाया गया। सुप्रियो ने कहा कि यह हमला कांग्रेस, आप या झामुमो पर नहीं है बल्कि लोकतंत्र पर है। जिस तरह से निर्वाचन आयोग ने राज्यों के डीजीपी को बदला है उसी प्रकार केंद्रीय बलों के शीर्ष अधिकारियों को भी हटाना चाहिए।

हमें डर है कि केंद्रीय बलों की टुकड़ी हमारे कार्यालय पर हमला कर प्रचार सामग्री ना ध्वस्त कर दें। केंद्रीय बलों के जवान आकर हमारे आफिस में बमबारी ना कर दें। राष्ट्रपति महोदया चुनाव आयोग को लोकतंत्र बचाने के लिए निर्देश दें।

कांग्रेस सरकार बनी तो कितने लोग जेल जाएंगे कह नहीं सकते- बंधु

प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा है कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो विपक्ष के कई नेता जेल जाने को मजबूर होंगे। पूरे देश को विचलित कर देने वाली राजनीति चल रही है। कुछ दिनों पूर्व इसी प्रकार हेमंत सोरेन को त्यागपत्र देना पड़ा।

कांग्रेस नेता ने कहा कि इसी तरह की घटना दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ घटी है। चुनी हुई सरकार के साथ ऐसा किया जाना गलत है। केजरीवाल और हेमंत सोरेन ने अगर भाजपा की बात मानी होती तो तो उनके साथ ऐसा नहीं होता। चुनी हुई सरकार के साथ ऐसा व्यवहार हिटलरशाही है।