कुछ लोग पार्लर में जाकर महंगा हेयर ट्रीटमेंट लेना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में अगर उन्हें बालों को कलर करना हो तो घर पर ही ट्राई करते हैं. इसलिए बाजार से कलर प्रोडक्ट्स को खरीदकर अपने बालों पर लगाते हैं. इस बारे में हेयर स्टाइलिस्ट कुछ सलाह देते हैं. क्योंकि जब भी आप घर पर बालों को कलर करते हैं तो कुछ न कुछ गलतियां कर देते हैं, जिससे बालों की कंडीशन खराब हो जाती है. आज हम उन गलतियों के बारे में जानेंगें और उन्हें करने से बचेंगे.  

अगर आप चाहते हैं कि घऱ पर बालों को कलर करने के बाद उसका कलर लॉन्ग लास्टिंग रहे तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. हालांकि कुछ लोग सफेद बालों को काला करने के लिए भी पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. अगर इन्हें लगाने का सही तरीका आपको नहीं आता तो कुछ ही दिनों में इसका रंग निकल जाता है. इसलिए इस लेख में जानिए बालों को कलर करने का सही तरीका....

घर पर बालों को कलर करते समय इन बातों का रखें ध्यान- 

1. पहले बालों को शैंपू करें 

जब भी आप बालों में कलर लगाने वाले हों, तो उससे पहले अपने बालों को शैंपू जरूर करें. घर पर बालों को कलर करते समय इस बात का खास ध्यान रखें. कलर से बालों को शैंपू करने से उसकी गंदगी और तेल निकल जाता है. 

2. ज्यादा देर कलर न लगाएं

अगर आप घर पर बालों में कलर लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि कलर को अधिक समय तक बालों पर लगाकर नहीं रखना है. अगर आप देर तक बालों में कलर लगाते हैं तो इससे आपके स्कैल्प में रंग लगने का खतरा रहता है. फिर ये बाद में शैंपू से भी कई दिनों तक नहीं जाता है. 

3. कंडीशनर जरूर लगाएं

बालों को कलर करने के बाद आप कोई अच्छा कंडीशनर जरूर लगाएं. क्योंकि कलरिंग के बाद बालों की कंडीशनिंग काफी जरूरी है. इससे आपके बाल नैरिश रहते हैं और चमक आती है. कंडीशनिंग से बाल कलर के कैमिकल्स के नुकसानों से बचते हैं. इसलिए घर पर बालों को कलर करते समय इन बातों का ध्यान रखें.