सरायकेला-खरसावां जिले के आदित्यपुर स्थित आशियाना निवासी छात्रा धन्या शशिकुमार को ब्रिटिश सरकार ने कंप्यूटर से मास्टर डिग्री करने के लिए शत प्रतिशत छात्रवृत्ति प्रदान की है। यह राशि लगभग 75 लाख रुपये है।विश्वस्तर पर प्रशंसित शेवेनिंग छात्रवृत्ति पूरी तरह ब्रिटेन सरकार द्वारा वित्त पोषित है। वह चयनित होने वाले शीर्ष एक प्रतिशत आवेदकों में से थीं। कंप्यूटर साइंस से बीटेक कर चुकी धन्या ने इस छात्रवृत्ति के लिए सितंबर, 2022 में आवेदन किया था, जिसकी प्रक्रिया पूरी होने में 11 माह लग गए। जुलाई, 2023 में इसका फाइनल परिणाम आया।

छात्रवृत्ति स्वीकृत होने के बाद उसने ब्रिटेन के ग्लासगो विश्वविद्यालय में एडवांस कंप्यूटर से मास्टर्स के लिए नामांकन ले लिया है।

धन्या के पिता टी शशिकुमार व माता इंदिरा शशिकुमार बेटी की इस सफलता पर गौरवान्वित हैं। माता-पिता ने कहा कि बेटी के चयन होने के बाद नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायुक्त की ओर से अभिवादन सत्र भी आयोजित किया था।

धतकीडीह स्थित जेएच तारापोर से धन्या ने स्कूली शिक्षा पूरी की। बारहवीं तक उसने इसी स्कूल में पढ़ाई की तथा कंप्यूटर साइंस से बीटेक एसआरएम यूनिवर्सिटी चेन्नई से 97 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण की।

वह तीन वर्षों से मल्टीनेशनल कंपनी बार्कलेज की पुणे स्थित शाखा में डेटा साइंटिस्ट के रूप में कार्य कर रही थी। आगे की पढ़ाई के लिए उन्‍होंने नौकरी छोड़ दी है।