जापान के वरिष्ठ उप वित्त मंत्री केंजी कांडा ने सोमवार को एक पत्रिका की उस खबर के मद्देनजर अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जिसमें कहा गया था कि उनकी कंपनी ने करों का भुगतान नहीं किया है, इससे जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को एक और झटका लगा है। सरकार ने कांडा के इस्तीफे को जापान के वित्त मंत्री शुनिची सुजुकी को सौंपने के बाद मंजूरी दे दी है। सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधि सभा के सांसद केंजी कांडा ने स्वीकार किया है कि अधिकारियों ने 2013 से 2022 तक चार बार उनकी कंपनी की जमीन और संपत्ति को अचल संपत्ति का भुगतान नहीं करने के लिए जब्त कर लिया है।

जापान के विपक्षी दलों ने की कांडा की आलोचना
विपक्षी दलों ने जापान के वित्त मंत्रालय में कांडा की भूमिका को देखते हुए इस मामले में उनकी आलोचना की है। कांडा ने यह भी स्वीकार किया है कि वह कर लेखाकारों के अनिवार्य वार्षिक व्याख्यान में शामिल नहीं होते थे, जैसा कि शुकन बनशुन साप्ताहिक रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है।

कांडा ने अपनी गलतियों के लिए मांगी माफी
पिछले हफ्ते एक संसदीय सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "मैं राष्ट्रीय राजनीतिक मामलों में व्यस्त हो गया और मेरे कर लेखाकार के काम का वजन कम हो गया। उन्होंने आगे कहा, "मांग पत्र और अन्य मामलों को कर लेखाकार के कार्यालय में कर्मचारियों पर छोड़ दिया गया था। मैं बहुत व्यस्त होने के कारण इसमें शामिल नहीं हो पाता था। विपक्ष के एक सांसद ने कांडा को 'अपराधी' करार देते हुए कहा है कि उनके करों का भुगतान नहीं करने से यह धारणा बनी है कि लोगों को करों का भुगतान नहीं करना है। कांडा ने अपने कृत्य के लिए माफी मांगी, लेकिन उन्होंने शुरू में इनकार किया था कि वह जापान के वरिष्ठ उप वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा देंगे।

कांस्टीट्यूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी ने कांडा से पद छोड़ने की मांग की थी
जापान की मुख्य विपक्षी पार्टी कांस्टीट्यूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख केंटा इजुमी ने कांडा से जल्द से जल्द पद छोड़ने को कहा है। इजुमी ने जोर देकर कहा कि कांडा वित्त मंत्रालय में एक महत्वपूर्ण पद पर हैं, जो लोगों को उचित रूप से करों का भुगतान करने के लिए कहने के लिए जिम्मेदार हैं। इजुमी ने संकेत दिया था कि उनकी पार्टी नए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के वित्तपोषण के लिए मार्च 2024 तक वित्त वर्ष के लिए पूरक बजट पर डाइट विचार-विमर्श का हिस्सा नहीं होगी, जब तक कि किशिदा कांडा को नहीं बदलते।

दो मंत्री पहले ही दे चुके हैं इस्तीफा
सितंबर में फुमियो किशिदा के मंत्रिमंडल में फेरबदल के बाद से कांडा का इस्तीफा दो अन्य कैबिनेट सदस्यों के इस्तीफे के बाद आया है। तारो यामादा ने संसदीय उप शिक्षा मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया क्योंकि उनके विवाहेतर संबंध होने की बात सामने आई थी। इसके अलावा, मितो काकीजावा ने चुनाव कानून के कथित उल्लंघन के मामले में न्याय मंत्रालय के वरिष्ठ उप मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था।