वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने शानदार फॉर्म दिखाते हुए सेमीफाइनल में सबसे पहले जगह बनाई. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका भी दूसरे और तीसरे नंबर पर क्वालीफाई कर चुके हैं. वहीं, चौथी टीम की रेस में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीम हैं. 1-2 दिन में यह भी साफ हो जाएगा कि चौथी टीम सेमीफाइनल में कौन जाएगी. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. टीम इंडिया का सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में नहीं होगा. इसके पीछे की एक वजह भी है.

इन तीन टीमों के बीच टक्कर

भारत, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं. चौथी टीम की रेस में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड हैं. तीनों टीमों के 8 मैचों में 8-8 अंक हैं. तीनों टीमों का 1-1 मैच बचा हुआ है. न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से होना है, पाकिस्तान का मुकाबला इंग्लैंड से होगा जबकि अफगानिस्तान के सामने साउथ अफ्रीका की चुनौती होगी. तीनों ही टीमें जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने  की कोशिश करेंगी. हालांकि, देखने वाली बात यह होगी कि कौन सी टीम बाजी मारती है.

वानखेड़े में नहीं होगा भारत का सेमीफाइनल मुकाबला?

पॉइंट्स टेबल में अभी भी इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में खेल रही भारतीय टीम अपना सेमीफाइनल मुकाबला किस मैदान पर खेलने वाली है. इसके पीछे कारण है पाकिस्तान क्रिकेट टीम. बता दें कि पहले स्थान पर रहने वाली टीम इंडिया को मुंबई में पहले सेमीफाइनल में चौथे स्थान पर रहने वाली टीम से खेलना है, लेकिन अगर चौथे स्थान पर पाकिस्तान क्वालीफाई कर जाता है तो यह मैच मुंबई में नहीं खेला जाएगा.

किस मैदान पर होगा मैच?

बता दें कि वर्ल्ड कप से पहले ही सुरक्षा कारणों के चलते पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड(PCB) के अनुरोध पर ICC(इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) और BCCI(भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) द्वारा यह पहले ही तय हो गया था. अगर पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचता है तो यह सेमीफाइनल मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा. चाहे वह पॉइंट्स टेबल में किसी भी स्थान पर हों. कोलकाता में पहले से ही दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला शेड्यूल किया गया है. जो दूसरी और तीसरी टीम के बीच होगा.