भारत अपनी विविधता, संस्कृति और परंपराओं के साथ-साथ खानपान के भी काफी मशहूर है। यहां कई ऐसे व्यंजन खाने को मिलते हैं, जिन्हें देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी काफी पसंद किया जाता है। यहां कई सारी ऐसी मिठाईयां भी मिलती है, जो अपने अलग स्वाद के लिए दुनिया भर में जानी जाती हैं।

इसी क्रम में हाल ही में जारी हुई एक लिस्ट में भारत की मिठाइयों ने अपनी जगह बनाई है। प्रसिद्ध और स्वादिष्ट मैसूर पाक को टेस्ट एटलस द्वारा जारी की गई दुनिया की सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीट फूड मिठाइयों की लिस्ट में शामिल किया गया है।

इन दो मिठाइयों ने बनाई जगह

इसके अलावा इस सूची में फालूदा और कुल्फी फालूदा जैसी मिठाइयों ने भी स्थान हासिल किया है। दरअसल, एटलस एक फूड बेस्ट मैगजीन है, जो दुनिया भर के स्ट्रीट फूड पर विस्तृत समीक्षा और जानकारी देती है। आइए जानते हैं भारत की कौन-कौन सी मिठाई इस सूची में कितने स्थान पर रही।

किस पायदान पर रही मैसूर पाक

हाल ही में जारी हुई इस लिस्ट में मैसूर पाक ने 14वां स्थान हासिल किया है। वहीं, बात करें कुल्फी और कुल्फी फालूदा की, तो यह दोनों मिठाईयां इस सूची में 18वें और 32वें नंबर पर रहीं। बता दें कि इससे पहले कुल्फी और कुल्फी फालूदा को बेस्ट फ्रोजन डेजर्ट की रैंकिंग में भी शामिल किया गया था, जिसके बाद अब एक बार फिर इन मिठाइयों ने दुनिया की बेस्ट स्ट्रीट फूड मिठाइयों की लिस्ट में जगह बना ली है।

टॉप 5 में रही ये मिठाइयां

वहीं, बात करें इस सूची में टॉप करने वाली मिठाई की, तो सर्वश्रेष्ठ मिठाइयों की रैंकिंग में पहला स्थान पुर्तगाल की पेस्टल डी नाटा को मिला, जबकि दूसरे स्थान पर इंडोनेशिया की सोराबी मिठाई और तीसरे नंबर पर तुर्की का डोंडुरमा रहा। इसके अलावा चौथे और पांचवें स्थान पर साउथ कोरिया की होट्टेओक और थाईलैंड की पा थोंग मिठाई है।

कैसे हुई मैसूर पाक का इतिहास

दुनिया की सर्वश्रेष्ठ 50 मिठाइयों की इस लिस्ट में भारत की मैसूर पाक 14वें स्थान पर है। बात करें इस मिठाई की तो यह मिठाई बेसन, घी और शक्कर से बनाई जाती है। इसे पहली बार मैसूर पाक के शाही शेफ मडप्पा द्वारा 1935 में बनाया गया था। इस मिठाई को राजा कृष्ण वोडेयार को दोपहर के भोजन के बाद परोसा गया था। मैसूर पाक खाते ही यह उनकी पसंदीदा मिठाई बन गई और देखते ही देखते यह पूरे देश में मशहूर हो गई।