भारत और अफगानिस्‍तान के बीच तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में रोमांच की हदें पार कर दी। यह मुकाबला औपचारिक था क्‍योंकि भारत ने पहले दोनों टी20 इंटरनेशनल मैच जीते थे। मगर तीसरे मुकाबले में दोनों टीमों के बीच हाई स्‍कोरिंग मैच में कड़ी टक्‍कर देखने को मिली, जहां दूसरे सुपर ओवर में भारत ने जीत दर्ज की।

एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 212 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्‍तान ने 12 ओवर में 6 विकेट खोकर 212 रन बनाए। इसके बाद पहले सुपर ओवर में अफगानिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी की और 16 रन बनाए। भारत ने भी 16 रन बनाकर मुकाबला फिर टाई करा दिया।

इस तरह मैच दूसरे सुपर ओवर में चला गया। भारत ने दूसरे सुपर ओवर में पहले बल्‍लेबाजी की और 5 गेंदों में 11 रन बनाए व दोनों विकेट गंवा दिए। जवाब में अफगानिस्‍तान ने 3 गेंदों में एक रन बनाया जबकि दोनों विकेट गंवाए। रवि बिश्‍नोई ने दूसरे सुपर ओवर में भारत की तरफ से गेंदबाजी की और तीन गेंदों में मेजबान टीम की जीत पर मुहर लगाई।

गुलबदीन नईब ने पलटी बाजी

भारत द्वारा मिले 213 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी अफगानिस्‍तान को ओपनर्स रहमानुल्‍लाह गुरबाज (50) और इब्राहिम जदरान (50) ने 93 रन की साझेदारी करके शानदार शुरुआत दिलाई। कुलदीप यादव ने 11वें ओवर में गुरबाज को वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

जल्‍द ही वॉशिंगटन सुंदर ने जदरान को स्‍टंपिंग कराकर अफगानिस्‍तान को दूसरा झटका दिया। सुंदर ने अजमतुल्‍लाह ओमारजई को खाता भी नहीं खोलने दिया और पहली गेंद पर बिश्‍नोई के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। 107 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद अफगानिस्‍तान की तरफ से गुलबदीन नईब और मोहम्‍मद नबी ने मोर्चा संभाला।

अफगानिस्‍तान ने ड्रॉ कराया मुकाबला

नईब (55) और नबी (34) ने चौथे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की। वॉशिंगटन सुंदर एक बार फिर जोड़ी ब्रेकर बने और नबी को आवेश खान के हाथों कैच आउट कराया। फिर करीम जन्‍नत (2) को संजू सैमसन ने सटीक थ्रो मारकर रन आउट कर दिया। आवेश खान ने नजीबुल्‍लाह जदरान (5) को कोहली के हाथों कैच आउट कराकर भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया।

यहां से गुलबदीन नईब ने अकेले की बाजी पलट दी और स्‍कोर 212 रन पर बराबर कर दिया। नईब ने केवल 23 गेंदों में चार चौके और चार छक्‍के की मदद से नाबाद 55 रन बनाए। भारत की तरफ से वॉशिंगटन सुंदर ने तीन विकेट लिए आवेश खान और कुलदीप यादव के खाते में एक-एक विकेट आया।

भारत की खराब शुरुआ‍त

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत खराब रही। फरीद अहमद ने यशस्‍वी जायसवाल (4) को मोहम्‍मद नबी के हाथों कैच आउट कराया। विराट कोहली को अहमद ने पहली ही गेंद पर इब्राहिम जदरान के हाथों कैच आउट करा दिया। कोहली पहली बार टी20 इंटरनेशनल करियर में गोल्‍डन डक पर आउट हुए। शिवम दुबे (1) को अजमतुल्‍लाह ओमारजई ने विकेटकीपर रहमानुल्‍लाह गुरबाज के हाथों कैच आउट करा दिया।

संजू सैमसन भी गोल्‍डन डक पर आउट हुए। उन्‍हें फरीद अहमद ने पहली गेंद पर मोहम्‍मद नबी के हाथों कैच आउट कराया। 22 रन पर चार विकेट गंवाकर संकट में फंसी भारतीय टीम को कप्‍तान रोहित शर्मा (121*) और नए फिनिशर रिंकू सिंह (69*) ने बाहर निकाला।

रोहित शर्मा का रिकॉर्ड शतक

रोहित शर्मा ने रिंकू के साथ 190 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की और दुनिया में सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बने। रोहित शर्मा ने 69 गेंदों में 11 चौके और 8 छक्‍के की मदद से नाबाद 121 रन बनाए। रिंकू सिंह ने अपने कप्‍तान का बखूबी साथ निभाया और 39 गेंदों में दो चौके व छह छक्‍के की मदद से नाबाद 69 रन बनाए।

दोनों बल्‍लेबाजों ने आखिरी दो ओवर में 58 रन जोड़े, जिसमें आखिरी ओवर में 36 रन बटोरना शामिल है। इन दोनों बल्‍लेबाजों ने भारतीय टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया व 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 212 रन बनाए। अफगानिस्‍तान की तरफ से फरीद अहमद ने तीन विकेट लिए जबकि अजमतुल्‍लाह ओमारजई के खाते में एक विकेट आया।