बुधवार रात से ही दिल्ली-एनसीआर में लगातार बारिश हो रही है। बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव की स्थिति भी बन गई है। कई दिनों से उमस भरी गर्मी झेल रहे दिल्ली वासियों के लिए बुधवार खासा खुशगवार रहा। घने बादलों और रुक-रुककर दिन भर होती रही हल्की वर्षा ने उमस भरी गर्मी ही कम नहीं की बल्कि तापमान में भी खासी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि बृहस्पतिवार को भी कहीं कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।

राजधानी में घने बादल छाए रहे

बुधवार को सुबह से ही राजधानी में घने बादल छाए रहे। बीच-बीच में दिनभर हल्की वर्षा भी होती रही। अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 98 से 75 प्रतिशत तक रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, मयूर विहार क्षेत्र में सबसे ज्यादा 15.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई। सफदरजंग में 6.4, पालम में 5.2, लोधी रोड पर 6.9, रिज में 8.2 और पूसा केंद्र में 6.5 मिमी बरसात हुई। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दिल्ली में साल भर की वर्षा का कोटा तो कई दिन पूर्व ही पूरा हो चुका है, लेकिन अगस्त की वर्षा अभी भी 54 प्रतिशत कम चल रही है। होनी चाहिए थी 183.8 मिमी जबकि हुई है केवल 85.0 मिमी।

दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 71 रहा

मौसम विभाग का अनुमान है कि बृहस्पतिवार को भी बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। कहीं-कहीं पर बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान अधिकतम 33 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। हवा की गति आठ से 16 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। दूसरी तरफ मौसम की मेहरबानी दिल्ली की हवा लगातार साफ ही चल रही हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 71 रहा। इस स्तर की हवा को ''संतोषजनक'' श्रेणी में रखा जाता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन तक वायु गुणवत्ता कमोबेश ऐसी ही बनी रहेगी।