इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव होने लगा है। काम के बढ़ते बोझ और लगातार स्क्रीन के इस्तेमाल की वजह से लोग कई समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। इस वजह से लोग न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक परेशानियां भी झेल रहे हैं। आजकल बच्चों से लेकर बड़े तक, सभी लगातार अपना समय स्क्रीन के सामने बिता रहे हैं। ऐसे में बढ़ते स्क्रीन टाइम की वजह से न सिर्फ शारीरिक और मानसिक, बल्कि की आंखों पर भी बुरा प्रभाव पड़ने लगा है। इन दिनों बड़े ही नहीं, बल्कि छोटे बच्चे भी कमजोर आंखों की वजह से चश्मे का इस्तेमाल कर रहे हैं। लगातार चश्मे का इस्तेमाल करने की वजह से चेहरे पर से निशान पड़ने लगते हैं। चेहरे पर पड़ने वाले यह निशान कई बार आपकी खूबसूरती कम कर सकते हैंय़ ऐसे में यह जरूरी है कि चश्मे के निशानों से जल्द से जल्द निजात पाई जाए। अगर आप भी चेहरे पर पड़े चश्मे की इन निशानों से परेशान हैं, तो इन तरीकों से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

एलोवेरा जेल

अगर आप चेहरे पर पड़े निशान की वजह से परेशान है, तो इसके लिए एलोवेरा जेल की मदद ले सकते हैं। चश्मे के निशान दूर करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले कॉटन बॉल्स की मदद से निशान वाली जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं। कुछ देर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद ऐसे ही सो जाएं और सुबह उठकर मुंह धो लें।

टमाटर का जूस

इन दिनों लगातार चर्चा में बना हुआ टमाटर भी चश्मे के निशानों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको एक टमाटर का जूस निकालकर इसे छानकर ग्लास के निशान पर अप्लाई करें। अब इसे आधे घंटे के लिए सूखने दें और बाद में सादे पानी से फेस वॉश कर लें।

संतरे का छिलका

चेहरे की खूबसूरती के लिए इस्तेमाल होने वाला संतरे का छिलका भी चश्मे के निशान को दूर करने में काफी कारगर है। संतरे के छिलके को बारीक पीसकर इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को निशान वाली जगह पर लगा कर दो 3-4 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें।

गुलाब जल

गुलाब जल की मदद से भी आप चेहरे पर पड़े चश्मे के निशान दूर कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले गुलाब जल में रुई डुबोकर इसे निशान वाली जगह पर आधे घंटे के लिए रख दें। नियमित रूप से इस उपाय को करने से कुछ ही दिनों में निशान गायब होने लगेंगे।

खीरे का रस

त्वचा संबंधी कई समस्याओं में लाभकारी खीरे का रस भी चश्मे के निशान को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके लिए खीरे को कद्दूकस कर इसका रस निकाल लें और फिर ऊंगली की मदद से इस रस को निशान पर लगाएं और इसे पूरी रात लगा रहने दें। सुबह उठकर मुंह धो लें। कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से फायदा नजर आने लगेगा।