उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन अपनी चमक खोने लगती है। जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइंस आदि नजर आने लगती हैं, लेकिन आजकल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण भी कम उम्र में ही त्वचा ढीली पड़ जाती है। ऐसे में आज आपको कुछ घरेलू उपचार बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी स्किन को टाइट कर सकते हैं। 

एलोवेरा जेल

त्वचा में कसाव लाने के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। इसमें मौजूद मैलिक एसिड स्किन को टाइट करने में मदद करता है।

एलोवेरा जेल से अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे अपनी त्वचा पर लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में इस प्रक्रिया को तीन से चार बार करें। चाहें तो आप एलोवेरा जेल में शहद मिलाकर भी चेहरे पर मसाज कर सकते हैं।

अंडे और शहद का मिश्रण

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह ढीली त्वचा से राहत पाने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है।

इसके लिए आप अंडे की सफेदी और शहद को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, करीब 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

कॉफी और नारियल का तेल

कॉफी में मौजूद कैफीन त्वचा को मुलायम बनाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करते हैं।

एक बाउल में आवश्यकतानुसार कॉफ़ी, नारियल तेल, दालचीनी और ब्राउन शुगर मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

जैतून के तेल से मसाज करें

स्किन में कसाव लाने के लिए जैतून के तेल से मसाज करें। इस तेल से मालिश से न केवल आपकी त्वचा में कसाव आएगा बल्कि आपकी स्किन मुलायम और साफ भी हो जाएगी। इसमें विटामिन-ई और एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं।

इस तेल से मसाज करने के लिए सबसे पहले एक छोट कंटेनर में जैतून का तेल लें और इसे गर्म कर लें। अब इस तेल से अपने चेहरे और गर्दन की मालिश करें। करीब 10 मिनट बाद एक साफ कपड़ा लें और इसे गुनगुने पानी में डुबोएं और अपना चेहरा पोंछ लें। चेहरे पर मसाज करने के लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल या जोजोबा तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।