आगरा। अगर आप ट्रेन में चढ़ने के बाद दरवाजे या फिर अन्य किसी कोच में घूमते हैं तो इस आदत में सुधार कर लीजिए। आपकी यह आदत परेशानी का सबक बन सकती है। अब यात्री को ट्रेन में चढ़ने के दस मिनट के भीतर अपनी सीट पर पहुंचना जरूरी है। अगर इसके बाद यात्रा टिकट परीक्षक (टीटीई) टिकट की जांच के लिए पहुंचता है। सीट पर आप नहीं मिलते हैं तो आपको बेटिकट मान लिया जाएगा। जल्द टिकट की जांच के लिए टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) मशीन दी गई हैं।

दरवाजे के पास खड़े हो जाते हैं यात्री

आगरा रेल मंडल से होकर हर दिन 350 से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं। ट्रेन में चढ़ने के बाद अक्सर सीट के पास सामान रखकर दरवाजे के पास खड़े हो जाते हैं। इससे कई बार अन्य यात्रियों को असुविधा होती है। टीटीई जैसे ही जांच के लिए पहुंचता है तो पता चला कि यात्री सीट पर नहीं है। जिसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने अब दस मिनट का समय निर्धारित कर दिया है।

टीटीइ को एचएचटी मशीनें दीं

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर ने बताया कि अभी तक मैनुअल तरीके से चार्ट बन रहे थे लेकिन अब यह आनलाइन बन रहे हैं। टीटीई को एचएचटी मशीनें दी गई हैं। ऐसे में जल्द टिकट की जांच हो सकेगी। ट्रेन में चढ़ने के दस मिनट के बाद अगर कोई यात्री सीट पर नहीं मिलता है तो उसे बेटिकट मान लिया जाएगा। सभी स्टेशनों पर नए आदेश का प्रचार प्रसार कराया जा रहा है।

धूमपान और गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई पर जोर

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर ने बताया कि ट्रेन के दरवाजों के पास धूमपान करने वालों पर अंकुश लगाया जा रहा है। इसी तरह से कोच में गंदगी फैलाने वालों पर भी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। यात्रियों को लगातार जागरूक किया जा रहा है कि वह ट्रेन में बीड़ी या फिर सिगरेट न पिएं। कोच के पास गंदगी न फैलाएं।

रेलवे फाटकों के पास किया जागरूक

रेल मंडल आगरा के संरक्षा विभाग की टीम ने शनिवार को आगरा-दिल्ली रेल खंड, ईदगाह-बांदीकुई रेल खंड में जागरुकता अभियान चलाया। पशुओं को ट्रैक से दूर रखने, ट्रैक के पास न बैठने पर जोर दिया गया। ट्रैक पार करने के दौरान दोनों तरफ देखने के लिए कहा गया। टीम में अरविंद कुमार सहित अन्य अधिकारी शामिल रहे। 

आधा घंटे से अधिक लेट रहीं ट्रेन

झांसी से आगरा रेल मंडल के मध्य अधिकांश ट्रेनें आधा घंटा से लेकर दो घंटे तक देरी से चलीं। इसमें अधिकांश ट्रेनें साप्ताहिक या फिर विशेष ट्रेनें हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि झांसी से आगरा के मध्य ट्रैक की मरम्मत का कार्य चल रहा है। इसी के चलते ट्रेनें लेट चल रही हैं। इसमें प्रमुख रूप से मुंबई-दिल्ली स्पेशल, झांसी-दिल्ली स्पेशल, झेलम एक्सप्रेस, गोवा, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस शामिल है।