ग्लोइंग त्वचा के लिए लोग महंगे-महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है कि ये प्रोडक्ट भी चेहरे के ग्लो को ज्यादा समय तक बरकरार नहीं रख पाते। ऐसे में चेहरे की खूबसूरती में कमी आने लगती है। कई बार बढ़ती धूल और प्रदूषण की वजह से ही स्किन के पोर्स में गंदगी जमा हो जाती है, जो ब्लैकहेड्स का कारण बनती है।नाक पर दिखने वाले ब्लैकहेड्स को हटाना तो काफी आसान है, परेशानी सामने आती है माथे के ब्लैकहेड्स को हटाने में। भले ही आप बार-बार स्क्रब की मदद से इसे हटाएं, लेकिन कुछ ही दिन में ये दोबारा दिखने लगते हैं।

अंडा

त्वचा के लिए अंडा काफी ज्यादा लाभदायक होता है। अगर आप अंडे का इस्तेमाल माथे के ब्लैकहेड हटाने के लिए करना चाहते हैं तो अंडे को तोड़कर उसका सफेद भाग अलग कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। कुछ समय बाद चेहरे को धो लें।

शहद और दालचीनी

त्वचा के लिए शहद में मौजूद पोषक तत्व काफी लाभदायक होते हैं। अगर आप माथे के ब्लैकहेड्स हटाना चाहते हैं तो इसके लिए शहद और  लिए एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब 15 मिनट के लिए इसे माथे पर लगाएं। हल्के हाथों से स्क्रब करने से आपको फायदा जरूर मिलेगा।

बेकिंग सोडा

माथे के ब्लैकहेड को हटाने  के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आपको बस बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को माथे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें।

नींबू

नींबू में मौजूद तत्व त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में सहायक हैं। माथे के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए रात में सोने से पहले नींबू का रस लगाएं। इसके बाद जब सुबह उठें तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आपको जल्द ही फायदा दिखने लगेगा।

हल्दी और बेसन का पेस्ट

माथे के ब्लैकहेड को हटाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच बेसन,1 चम्मच चावल का आटा, 1/2 चम्मच हल्दी और दूध मिलाकर स्क्रब बनाएं। अब इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और चेहरे को स्क्रब करें। ये आपको जरूर फायदा पहुंचाएगा।