गुरुग्राम। मेट्रो की येलो लाइन पर पड़ने वाले हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर गुरुग्राम सिटी सेंटर कर दिया गया है।

इसे लेकर सभी अधिकारी दस्तावेज, साइनेज, घोषणाओं आदि में भी नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (डीएमआरसी) ने सोमवार को ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी है।

मेट्रो से जोड़े जाएंगे नए और पुराने गुरुग्राम

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों वर्षों से जाम और अव्यवस्थित यातायात की समस्या से जूझ रहे पुराने गुरुग्राम को बड़ी राहत देते हुए केंद्रीय कैबिनेट ने हुडा सिटी सेंटर को साइबर सिटी से जोड़ने के लिए 5,452 करोड़ रुपये की लागत से 28.50 किलोमीटर की मेट्रो परियोजना के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की थी।

यह कदम केवल नए और पुराने गुरुग्राम में ही सार्वजनिक परिवहन का ढांचा सशक्त नहीं करेगा, बल्कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को फायदा पहुंचाएगा, क्योंकि आसपास के अनेक शहरों से गुरुग्राम तक की आवाजाही करने वाले लोगों की बड़ी संख्या है और यह हर साल बढ़ती भी जा रही है।

इस परियोजना को हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड पूरा करेगा, जिसे केंद्र और हरियाणा सरकार की 50-50 प्रतिशत साझेदारी के साथ स्पेशल परपज वेहिकल के रूप में स्थापित किया जाएगा। इस नई लाइन के साथ द्वारका एक्सप्रेस वे तक (बसाई गांव से) एक ब्रांच लाइन (स्पर लाइन) को भी जोड़ा जाएगा।

आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के अनुसार नई लाइन में कुल 27 स्टेशन होंगे। इस लाइन पर मेट्रो ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, जबकि औसत स्पीड 34 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। पूरा प्रोजेक्ट सतह से ऊपर यानी एलिवेटेड ट्रैक पर होगा और इसे चार साल में पूरा किया जाएगा।