किचन का काम पहाड़ जैसा तभी लगता है जब हमें कुकिंग ठीक तरह आती न हो, लेकिन खाना बनाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। रोजाना प्रैक्टिस करते-करते ही आप उसमें मास्टर होते हैं, लेकिन कई सारी रेसिपीज़ ऐसी होती हैं, जो महीने में एक बार या साल में कुछ एक बार बनाई जाती है, ऐसे में अगर वो खराब हो गई, तो बहुत गुस्सा आता है और समझ नहीं आता कि कैसे उसे ठीक करें। ऐसे वक्त पर दादी- नानी मां के नुस्खे ही फिर आपको बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कुकिंग से जुड़ी कुछ समस्याएं औऱ उनका समाधान।

1. घर में समोसे बनाते समय वे सही नहीं बन पाते। ऐसे में इसके आटे में ऐसा क्या मिलाएं, जिससे वह क्रिस्पी बनें? समोसे का आटा गूंथते समय इसमें थोड़ा- सा चावल का आटा मिला लेने से समोसे हमेशा कुरकुरे बनेंगे।

2. घर में मीठा बनाने की कोशिश में या तो वह कड़ाही में चिपक जाता है या फिर जल जाता है। ऐसे में मीठा पकाने की सही तरीका क्या होना चाहिए? अगर आप कुछ मीठा बना रही हैं, तो भारी तली के बर्तन का ही प्रयोग करें। इससे आपको दो फायदे होंगे- पहला बर्तन जलेगा नहीं और दूसरा भारी तले के बर्तन में मीठा बनाने से उसका स्वाद भी बढ़ जाता है।

3. अकसर घर में पूड़ियां बनती हैं, तो कभी इतनी सख्त बन जाती हैं कि उसे पापड़ की तरह खाना पड़ता है। पूड़ी को नर्म, मुलायम व फूली हुई बनाने के लिए क्या करना चाहिए? पूड़ी के आटे में एक टीस्पून चीनी डालकर उसे गुनगुने पानी से गूंथें, इससे पूड़ियां फूली और नर्म बनेंगी।

4. कई बार घी का कम इस्तेमाल होने की वजह से उसमें पुरानेपन की गंध आने लगती है। तो इसे दूर करने का क्या तरीका है? अगर आप देसी घी को लंबे समय तक ताजा और खुशबूदार रखना चाहते हैं, तो उसमें एक छोटा टुकड़ा सेंधा नमक डालकर रख दें।