हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित परवाणू बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। जो अपने मनमोहक नजारों के साथ सेब और आडू के बागानों के लिए मशहूर है। नेचर से लेकर एडवेंचर लवर्स तक के लिए ये जगह बेस्ट है। इस जगह आकर आप ट्रैकिंग, हाइकिंग जैसी कई एक्टिविटीज के मजे ले सकते हैं। इसके अलावा बहुत सारी ऐसी जगहें, जो आपके ट्रैवल एक्सपीरियंस को खास बना सकती हैं।

कैक्टस गार्डन

यहां का बहुत ही मशहूर टूरिस्ट अट्रैक्शन है कैक्टस गार्डन। यह एशिया का सबसे बड़ा कैक्टस गार्डन है, जिसमें कैक्टस की लगभग 3500 से ज्यादा वैराइटीज़ देखने को मिलती हैं।

पिंजौर गार्डन

यह गार्डन पंचकूला से 15 किमी की दूरी पर स्थित है, जो 100 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। माना जाता है कि इस गार्डन को बनाने का काम 17वीं शताब्दी में ही शुरू हो गया था। बैसाख के महीने में इस गार्डन में मैंगो फेस्टिवल का आयोजन होता है। तो अगर परवाणू आएं, तो इस ऐतिहासिक जगह को भी देखें।

टिंबर ट्रेल

टिंबर ट्रेल वाली जगह हमेशा ही भीड़ नजर आती है। यहां आकर टिंबर ट्रेल देखने के लिए वक्त जरूर निकालें। यहां का खास अट्रैक्शन रोप वे सवारी है। एक ट्रिप में इस केबल कार में 12 लोग बैठ सकते हैं। इस सफर के दौरान आप हिमाचल की खूबसूरत वादियों का दीदार कर सकते हैं।

फलों का बागान

परवाणू आकर यहां फलों का बागान देखना मिस न करें, जो बहुत ही अलग तरह का एक्सपीरियंस है। शिवालिक रेंज की गोद में बसी इस जगह का मौसम ज्यादातर सुहावना रहता है, इस वजह से यहां सेब और आड़ू की खेती बहुत ज्यादा होती है। इसके साथ ही यहां से अचार, जैम, जेली और दूसरे फ्रूट्स से बने प्रोडक्ट्स भी बहुत मशहूर हैं।