दिल्ली में कर्तव्य पथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में सोनीपत जिले के दो जांबाजों को उनके साहस के लिए वीरता (गैलेंट्री) अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। दोनों जांबाज दिल्ली में बतौर निरीक्षक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इनमें गोहाना के गांव बुटाना निवासी विक्रम सांगवान तो दूसरे खरखौदा के गांव हलालपुर निवासी विक्रम दहिया हैं। दोनों जांबाज 2008 बैच के हैं। इनके अलावा भगत फूल सिंह (बीपीएस) महिला विश्वविद्यालय की छात्रा बिंदु राजपथ पर पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय की झांकी का नेतृत्व करती नजर आएंगी।

गोहाना के गांव बुटाना निवासी विक्रम सांगवान दिल्ली पुलिस के स्पेशल स्टाफ में बतौर निरीक्षक कार्यरत हैं।18 मई, 2022 को नीरज बवाना गैंग के दो बदमाशों को मुठभेड़ के बाद पकड़ा था। इस मुठभेड़ में पैर में गोली लगने से वह घायल हो गए थे। घायल होने के बावजूद उन्होंने बहादुरी का परिचय देते हुए क्रॉस फायरिंग करते हुए दोनों बदमाशों के पैर में गोली मारते हुए काबू कर लिया था। उनकी इस वीरता के लिए उनका नाम पुलिस पदक के लिए चयनित किया गया। विक्रम का पदक के लिए चयन होने पर उसके गांव और परिवार के लोग खुश हैं।

किन्हें दिया जाता है वीरता पुरस्कार

देश के लिए अपनी सेवाएं देने वाले सैनिक, पुलिस बल, होम गार्ड व सुरक्षा में जुटे अन्य लोगों को उनकी वीरता व बलिदान के लिए वीरता पुरस्कार दिया जाता है। अपनी ड्यूटी के दौरान अदम्य साहस दिखाने वाले जांबाजों को हर साल वीरता पुरस्कार से नवाजा जाता है।