भोपाल : मध्यप्रदेश का हरदा जिला शत-प्रतिशत सिंचित जिला बनने जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हरदा के किसान सम्मेलन में 4 हजार 469 करोड़ 62 लाख रूपये लागत के 122 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास, 3 हजार 517 करोड़ की मोरंड एवं गंजाल बांध परियोजना तथा 720 करोड़ की शहीद ईलापसिंह माइक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजना शिलान्यास किया। मोरंड गंजाल सिंचाई परियोजना से हरदा, नर्मदानुरम और खंडवा के 201 गांवों के 73 हजार 920 कृषक लाभांवित होंगे और 64 हजार 111 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। शहीद ईलापसिंह परियोजना से हरदा जिले के 118 ग्राम लाभांवित होंगे तथा 26 हजार 898 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। इस प्रकार 319 गांवों की 91,100 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई होगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने 266 करोड़ लागत की 42 सड़क मार्गों एवं पुलियों, 44 करोड़ की 22 ग्रामीण सड़कों और पुलियों का भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री चौहान ने हरदा में 11 करोड़ 65 लाख की लागत से पूर्ण हुए 28 विकास कार्यों, 9 करोड़ 29 करोड़ की लागत से पूरा हुई, 12 नल-जल प्रदाय योजनाओं और 2 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत से पंचायत एवं ग्रामीण विकास के 16 कार्यों का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने टिमरनी विधानसभा के 25 नवीन कार्यों का शिलान्यास किया, जिनमें 26 करोड़ से अधिक की लागत से बनने वाले 4 मार्ग, 7 नवीन आंगनवाड़ी भवन और 13 अन्य कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने 33 लाख की लागत से बने महाविद्यालय भवन, 20 लाख की लागत से निर्मित नल-जल प्रदाय योजना, ग्राम सुल्तानपुर में आंगनवाड़ी भवन और सड़क मार्गों का लोकार्पण भी किया।

हंडिया को नगर परिषद बनाकर उसका नाम नाभिपट्टनम किया जायेगा

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पंचायत का प्रस्ताव पारित होने पर हंडिया का नाम नाभिपट्टनम रखकर पर उसे नगर परिषद बनाया जायेगा। हरदा में जुड़े नये 5 वार्डों में लगभग 5 करोड़ रूपये की लागत के विकास कार्य कराये जायेंगे। मुख्यमंत्री चौहान हरदा में किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल, वन मंत्री कुँवर विजय शाह, सांसद दुर्गादास उइके, स्थानीय विधायक, नगरीय निकायों एवं पंचायतों के प्रतिनिधि विशेष रूप से उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान ने "अपना कमल'' नामक पुस्तिका का विमोचन किया तथा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हितलाभ भी वितरित किये।

जन-कल्याण के कार्यों के लिये पैसे की कमी नहीं आने दी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज हरदा की धरती पर नया इतिहास बना है। आज एक संकल्प और सपना साकार हुआ है। हरदा शत-प्रतिशत सिंचित जिला होने जा रहा है। हमारी सरकार ने प्रदेश में विकास और जन-कल्याण के कार्यों के लिये कभी पैसे की कमी नहीं आने दी। सड़कें, पुल, पुलिया, स्कूल, अस्पताल, सीएम राइज स्कूल, आईटीआई के माध्यम से लोगों की जिंदगी बदलने के अभियान में हम निरंतर सक्रिय हैं। किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है, किसानों को कर्ज के भार से मुक्त करने के लिये 2 हजार 200 करोड़ का ब्याज सरकार द्वारा भरा गया। फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों के लिये 20 हजार करोड़ से अधिक का बीमा दावा भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया गया। पिछले 3 साल में किसानों के खातों में 2 लाख 84 हजार करोड़ रूपये के हितलाभ अंतरित किये गये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में 6 हजार रूपये प्रतिवर्ष 2-2 हजार रूपये की किश्त के रूप में जारी करने की व्यवस्था की। इसी प्रकार मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत भी 6 हजार रूपये किसानों को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई।

गरीब की जिंदगी बदलने के प्रयास जारी हैं

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सभी योजनाओं का आदर्श क्रियान्वयन मध्यप्रदेश में सुनिश्चित किया जा रहा है। मध्यप्रदेश की माटी की पूजा और प्रदेशवासियों की सेवा मेरे जीवन का मिशन है। गरीब की जिंदगी बदलने के लिये प्रदेश में चल रहे अभियान के अंतर्गत रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई, दवाई और रोजगार के इंतजाम के लिये हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। रहने की जमीन का टुकड़ा हर गरीब को मिले, इसके लिये अभियान चल रहा है। पीएम आवास और आवास प्लस में छूटे व्यक्तियों को मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास उपलब्ध कराये जायेंगे। गरीब व्यक्ति बिना आवास और रहवासी जमीन के पट्टे के नहीं रहेगा। स्वास्थ्य सुविधा के लिये प्रदेश में 3 करोड़ 61 लाख आयुष्मान कार्ड जारी किये गये हैं। विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो, इसके लिये सीएम राइज स्कूल बनाये जा रहे हैं। गरीब और किसान के बच्चों को भी प्रायवेट स्कूलों से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिये इन स्कूलों में प्रयोगशाला, लायब्रेरी, खेल मैदान, स्मार्ट क्लॉस, स्कूल लाने-ले जाने के लिये बस सुविधा आदि उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। विद्यार्थियों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा विकसित करने के उद्देश्य से साइकिल, लैपटॉप, स्कूटी देने की व्यवस्था की गई। मेधावी विद्यार्थियों द्वारा मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश लेने पर उनकी फीस राज्य सरकार द्वारा भरवाई जायेगी।

सरकार जनता की छोटी से छोटी समस्याओं के समाधान के लिये प्रतिबद्ध

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सरकार जनता की छोटी से छोटी समस्याओं के समाधान के लिये प्रतिबद्ध है। इसी का परिणाम है कि एलपीजी गैस सिलेण्डर 450 रूपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। बिजली के बड़े बिल सरकार द्वारा भरने की व्यवस्था की गई है। बहनों की सहूलियत के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा संचालित जल-जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल से जल उपलब्ध कराया जा रहा है। बहनें अपनी जरूरत और मर्जी के अनुसार पैसा खर्च कर सकें इसी उद्देश्य से लाड़ली बहना योजना लागू की गई है। योजना में एक हजार प्रतिमाह की राशि को बढ़ाकर 1250 रूपये किया गया है, इसे 3 हजार रूपये तक बढ़ाया जायेगा। लाड़ली बहना योजना से बहनों का आत्म-सम्मान और आत्म-निर्भरता बढ़ी है।

मुख्यमंत्री चौहान ने हरदा जिले की सभी अपेक्षाएँ पूरी कीं

किसान-कल्याण एवं कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने हरदा जिले की सभी अपेक्षाएँ पूरी की हैं। जिले में जो भी सड़कें और पुल-पुलिया बनने थे, उन सबका आज भूमि-पूजन कर हरदा की प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में पंकज शर्मा, देवेन्द्र उन्हाले, अंकित जाट, आशुतोष और संदीप गुर्जर को हितलाभ वितरित किये। मुख्यमंत्री चौहान को हंडिया के रिद्धनाथ मंदिर की प्रतिकृति, स्मृति-चिन्ह स्वरूप भेंट की गई।