गांधीनगर। देश के बैंकों और वित्तीय संस्थाओं ने एक बार फिर भारत में मोस्ट फेवरेट इन्वेस्टमेन्ट डेस्टिनेशन के रूप में अपनी पहचान रखने वाले गुजरात में निवेशित विकास परियोजनाओं पर अपना सबसे अधिक भरोसा जताया है।रिजर्व बैंक ने हाल ही में जारी अपने अगस्त माह के बुलेटिन बताया कि वर्ष 2022-23 में देश में सबसे अधिक गुजरात की 82 विकास परियोजनाओं को बैंकों और वित्तीय संस्थाओं द्वारा फंड सैंक्शन किया गया है। इस श्रेणी में 48 परियोजनाओं के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर और 45 परियोजनाओं के साथ उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर है।

हालांकि, बैंकों/वित्तीय संस्थानों द्वारा स्वीकृत परियोजनाओं की कुल लागत की बात करें तो 14 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ गुजरात देश में दूसरे स्थान पर है।वहीं, आरबीआई की इस बुलेटिन के अनुसार, पिछले 10 सालों में यानी 2013-14 से 2022-23 की बात करें इस समयावधि में भी देश के बैंकों और वित्तीय संस्थानों का सबसे अधिक विश्वास गुजरात में निवेशित विकास परियोजनाओं पर रहा है। पिछले 10 सालों में गुजरात की 692 विकास परियोजनाओं को फंड मिला है, जो कि किसी भी राज्य में फंड हासिल करने वाले विकास परियोजनाओं की संख्या के मामले देश में सबसे अधिक है।

बीते 10 सालों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मार्गदर्शन हमेशा ही गुजरात को मिला है। यही कारण है कि राज्य सरकार, RBI की इस बुलेटिन रिपोर्ट में उल्लिखित साल 2022-23 के इन आकंड़ों और पिछले 10 सालों की इस उपलब्धि को गुजरात की निवेश अनुकूल नीति, उद्योग अनुकूल माहौल और राज्य के सबसे बड़े इन्वेस्टर समिट 'वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टमेन्ट समिट' की उपलब्धि के साथ-साथ प्रधानमंत्री के दिखाए मार्ग का अनुसरण करने पर उसके प्रतिफल के रूप में भी देख रही है।