राजस्थान में 199 सीटों पर नतीजे सामने आ रहे हैं। चुनाव रुझान के मुताबिक, भाजपा ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है। वहीं, कांग्रेस 62 सीटों पर आगे है। 25 नवंबर को वोटिंग हुई। 1863 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो रहा है।

राजस्थान विधानसभा के चुनाव नतीजे आज (03-12-23) आने वाले हैं। 200 विधानसभा सीटों वाले राज्य में 199 सीटों पर वोटिंग हुई। सुबह 8 बजे से सभी केंद्रों पर पोस्टल बैलेट और 8.30 बजे से ईवीएम के माध्यम से मतगणना शुरू हो चुका है।

इतनी सीटों पर पार्टियां आगे 

भाजपा-111

कांग्रेस- 73

अन्य- 15

चुनाव आयोग के चुनावी रुझान के अनुसार, भाजपा ने 115 सीटों पर आगे चल रही है। 

इन दिग्गज नेताओं की कहानी

सचिन पायलट-  टोंक विधानसभा सीट से सचिन पायलट आगे चल रहे हैं। इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी अजीत सिंह मेहता पीछे चल रहे हैं।

अशोक गहलोत-  सरदारपुरा विधानसभा सीट से अशोक गहलोत आगे चल रहे हैं। भाजपा प्रत्याशी प्रॉफेसर डॉ. महेंद्र राठौड़ पीछे चल रहे हैं।

किरोड़ी लाल मीणा- सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से किरोड़ी लाल मीणा आगे चल रहे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी दानिश अबरार पीछे चल रहे हैं।

गजेंद्र सिंह- लोहावट विधानसभा सीट से गजेंद्र सिंह आगे चल रहे हैं। वहीं, कांग्रेस की ओर से किशनाराम विश्नोई पीछे चल रहे हैं।

वसुंधरा राजे- झालरापाटन विधानसभा सीट से वसुंधरा राजे आगे चल रहीं हैं। कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल पीछे चल रहे हैं।

राज्यवर्धन सिंह राठौड़- झोटवाड़ा विधानसभा सीट से राज्यवर्धन सिंह राठौड़ आगे चल रहे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक चौधरी पीछे चल रहे हैं।

प्रताप सिंह खाचरियावास- सिविल वधानसभा सीट से कांग्रेस नेता प्रताप सिंह खाचरियावास पीछे चल रहे हैं। भाजपा नेता  गोपाल शर्मा आगे चल रहे हैं। 

अशोक गहलोत आगे चल रहे हैं
निवर्तमान मुख्यमंत्री और सरदारपुरा से कांग्रेस उम्मीदवार, अशोक गहलोत 14वें दौर की गिनती के बाद 14,231 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 67,495 वोट मिले हैं।

चौरासी विधानसभा सीट से राजकुमार रावत जीते
भारतीय आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार रावत ने चौरासी विधानसभा सीट से जीत हासिल की है। उन्होंने 69,166 वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

राजस्थान में CM कैंडिडेट बन रहे बाबा बालकनाथ
आध्यात्मिक नेता और अलवर के सांसद, महंत बालकनाथ राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा के शीर्ष दावेदार हैं। राजस्थान विधानसभा चुनाव में मैदान में उतारे गए सांसद महंत बालकनाथ को नवीनतम रुझानों के बाद मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पसंदीदा माना जा रहा है, जिससे पता चलता है कि पार्टी आसानी से आधे के आंकड़े को पार कर रही है। श्री बालकनाथ अपने तिजारा निर्वाचन क्षेत्र से आगे चल रहे हैं, कांग्रेस भारी अंतर से पीछे चल रही है। 40 वर्षीय बालकनाथ अलवर से लोकसभा सांसद हैं। चुनाव मतगणना के बीच उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए कहा कि इस बार बीजेपी अपने दम पर राजस्थान में 120+ सीटें हासिल करेगी।

हम राजस्थान में कम से कम 124 (सीटें) पार करेंगे: प्रह्लाद जोशी
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के राजस्थान प्रभारी प्रह्लाद जोशी ने कहा, "लोगों ने बीजेपी, सकारात्मक प्रतिबद्धता और पीएम मोदी के नेतृत्व को वोट दिया है। लोगों ने कांग्रेस को खारिज कर दिया है। उन्होंने आगे कहा,"कांग्रेस पार्टी हमेशा फर्जी वादे करती रही है, लोगों ने इसे कर्नाटक, हिमाचल में देखा है।" प्रदेश। इसलिए वे विफल हो गए हैं। इसलिए उन्हें खारिज कर दिया गया है। मैं बहुत खुश हूं, हम राजस्थान में कम से कम 124 (सीटें) पार करेंगे। 

सनातन (धर्म) का विरोध करने की वजह से पार्टी डूब गई
राजस्थान में कांग्रेस के पिछड़ने पर पार्टी नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा, "सनातन (धर्म) का विरोध करने की वजह से पार्टी डूब गई है। इस देश ने कभी भी जाति-आधारित राजनीति को स्वीकार नहीं किया है। यह सनातन (धर्म) का विरोध करने का अभिशाप है।" 

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ पीछे
झोटवाड़ा विधानसभा सीट से राज्यवर्धन सिंह राठौड़ पीछे चल रहे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक चौधरी आगे चल रहे हैं।

लोगों ने भ्रष्ट कांग्रेस सरकार को हटाने के लिए मतदान किया: भाजपा नेता
भाजपा राजस्थान के सह-प्रभारी नितिन पटेल ने राज्य चुनाव परिणामों पर कहा, "राजस्थान के विकास को सुनिश्चित करने और कानून-व्यवस्था में सुधार के लिए, लोगों ने भ्रष्ट कांग्रेस सरकार को हटाने के लिए मतदान किया है और भाजपा को पूर्ण समर्थन दिया है। अब डबल इंजन सरकार विकास करेगी।"

ये शुरुआती रुझान हैं: कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक
राजस्थान के लिए कांग्रेस पर्यवेक्षक बीएस हुडा, मुकुल वासनिक और शकील खान जयपुर पहुंचे। नतीजों के रुझान पर वासनिक ने कहा, "ये शुरुआती रुझान हैं। नतीजे आने दीजिए।"