भारतीय किचन में कई सारे ऐसे मसाले और सब्जियां इस्तेमाल किए जाते हैं, जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि हमारी सेहत को भी काफी फायदा पहुंचाते हैं। अदरक इन्हीं में से एक है, जिसे लोग कई तरह से अपनी डाइट में शामिल करते हैं। खाना हो या फिर चाय अदरक स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई समस्याओं को भी दूर करती है। आपने अक्सर सेहत के लिए इसके फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक आपके बालों के लिए भी बेहद गुणकारी है। अपने शक्तिशाली गुणों के जाना जाने वाला अदरक स्कैल्प और बालों के पोर्स के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर आप अभी तक अदरक से बालों को होने वाले फायदों से अनजान हैं, तो चलिए जानते हैं बालों की किन समस्याओं के लिए अदरक कारगर है।

डैड्रफ दूर करें

लड़का हो या फिर लड़की हर कोई इन दिनों डैंड्रफ की समस्या से परेशान है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण स्कैल्प इंफेक्शन और डैंड्रफ को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प की खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप शैम्पू में ताजा अदरक मिलाकर सिर पर मालिश कर सकते हैं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

अदरक लंबे, उच्च गुणवत्ता वाले बालों को बढ़ावा देने में मदद करता है। अदरक को स्कैल्प पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है। इसमें कई विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने और उनकी गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं, जिससे बाल लंबे और मजबूत होते हैं।

दोमुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा

प्रदूषण और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से बाल बुरी तरह डैमेज हो चुके हैं। ऐसे में खराब बालों की वजह से यह टूटने लगते हैं या फिर कई बार दोमुंहे बाल भी होने लगते हैं। चूंकि अदरक बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है। ऐसे में यह लंबे समय तक बालों को नुकसान से बचाने में सहायक होता है, जिससे दोमुंहे बालों की संभावना कम हो जाती है।

अदरक बालों को कंडीशन करता है

अदरक में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट बालों को पोषण देने में उपयोगी हो सकते हैं, जिससे उनका लुक और बेहतर होता है। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के पोर्स की रक्षा करते हैं और क्षति को कम करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ साइकिल में सुधार होता है।