फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों बृहस्पतिवार दोपहर बाद जयपुर पहुंचे. जयपुर हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उनका स्वागत किया. इसके बाद काफिला हवाई अड्डे से रवाना हो गया.

रास्ते में जगह जगह स्कूली बच्चों व आम लोगों ने काफिले का स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज जयपुर पहुंचेंगे. दोनों नेताओं का इस गुलाबी शहर के ऐतिहासिक आमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल के दौरा करने का कार्यक्रम है. दोनों नेता जंतर मंतर से हवा महल तक रोड शो भी करेंगे और शाम को होटल रामबाग पैलेस में बैठक करने का कार्यक्रम है.

भारत-फ्रांस के बीच कारोबारी रिश्ते

भारत और फ्रांस के बीच व्यापारी रिश्ते मजबूत हो रहे हैं. अप्रैल 2000 से मार्च 2023 तक फ्रांस ने 10.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का कुल निवेश भारत में किया और 11वां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक बन गया. भारत और फ्रांस के बीच 13.4 बिलियन डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार हो रहा है, जो पिछले साल से 7.72 फीसदी अधिक है. 1000 से ज्यादा फ्रांसीसी कंपनियां भारत में काम कर रही है तो वहीं 200 से ज्यादा भारतीय कंपनियां फ्रांस में 1 अरब यूरो के अधिक का कारोबार कर रही हैं.        

फ्रांस से क्या खरीदता है भारत

भारत फ्रांस से प्लेन, हेलीकॉप्टर, एयरक्राफ्ट , एलएनजी, नेविगेशन इक्विपमेंट, टर्बो जेट्स और टर्बाइन आदी खरीदता है, वहीं फ्रांस भारत से डीजल, एटीएफ, अपैरल, फुटवियर, स्मार्टफोन, गोल्ड ज्वैलरी, एयरोप्लेन पार्ट्स, दवाइयां और केमिकल्स खरीदता है.