बढ़ती उम्र या बदलती लाइफस्टाइल के कारण चेहरे पर झाइयां हो सकती हैं। महिलाएं इसे ढकने के लिए महंगे-महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। आप इनकी छुट्टी हमेशा के लिए भी कर सकती हैं। जी हां, दादी-नानी के घरेलू नुस्खों की मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं। आइए जानते हैं, इसे कम करने के आसान उपाय।

तुलसी के पत्ते का करें इस्तेमाल

अगर आप भी झाइयों से परेशान हैं, तो तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों को पीस लें, इसमें नींबू का रस मिलाएं, अब इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

जीरे का पानी है गुणकारी

जीरे का पानी स्किन की झाइयों से राहत दिलाने में मददगार है। इसके लिए एक बाउल पानी में दो चम्मच जीरा डालकर उबालें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे त्वचा पर अप्लाई करें, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

आलू का रस लगाएं

झाइयों वाली जगह पर आलू का रस लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें। अगर आप इसका नियामित रूप से इस्तेमाल करते हैं, तो झाइयों से राहत पा सकते हैं।

दही अप्लाई करें

चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में दही कारगर साबित हो सकता है। यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है। इसके लिए दही से चेहरे पर मसाज करें, करीब 15-20 मिनट बाद पानी से अच्छी तरह धो लें।

चंदन पाउडर

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आप चंदन का फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं । इसके लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में गुलाबजल मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।