खूबसूरत नाखून आखिर किसे पसंद नहीं। हर लड़की यही चाहती हैं कि उसके नाखून लंबे, खूबसूरत और मजबूत हों, क्योंकि इनकी खूबसूरती हाथों की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं, तो वहीं मजबूत नाखून को आप एक अच्छा शेप देकर उन्हें नेल आर्ट से तरह-तरह से सजा सकती हैं, लेकिन कई बार हार्मोनल कारणों से इनमें पोषक तत्वों की कमी आ जाती है और ये टूटने लगते हैं। ऐसे में नाखून कभी भी परफेक्ट शेप नहीं ले पाते, जिनकी हमें उम्मीद रहती है। तो आइए जानते हैं कि किन घरेलू नुस्खों के द्वारा हम अपने नाखूनों को खूबसूरत लंबे और मजबूत बना सकते हैं।

- शरीर में होने वाली कोई भी बदलाव आपके शरीर में होने वाले पोषण की कमी को ही दर्शाते हैं, इसलिए सबसे पहले आपको अपने शरीर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए शरीर को पोषक तत्वों से भरना पड़ेगा।खासकर नेल्स 

- की सुंदरता कायम रखने के लिए आपको विटामिन-बी, विटामिन-सी और ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले खाने और कैल्शियम को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

- नेल्स की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नींबू के रस में जैतून का तेल मिलाकर नाखूनों पर मसाज करें।

- सर्दियों में रात को सोने से पहले अपने नेल्स पर नारियल के तेल से मसाज करके हाथों में ग्लब्स पहन कर सो जाएं ऐसा करने से इनमें मॉइश्चर बरकरार रहेगा और आपके नेल्स टूटने का भी खतरा नहीं रहेगा।

- जिनके नेल्स भद्दे और पीले होते हैं वे अपने नेल्स पर कुछ समय तक टुथपेस्ट का हल्के से मसाज कर सकते हैं।

- नींबू को दिन में कम से कम एक बार पांच मिनट तक अपने हाथ और पैर के नेल्स पर रगड़ें फिर इसे गर्म पानी से धो लें ।ऐसा करने से आपके नेल्स बढ़ेंगे भी साथ ही नेल्स बैक्टीरिया मुक्त भी रहेंगे।

- पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी नेल्स को स्वस्थ रखने में जरूरी है।

- संतरे का रस और अंडे की सफेदी का लेप बनाकर इसका नेल्स पर मसाज काफी असरदायक है।

- एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक चम्मच पिसा हुआ लहसुन का पेस्ट मिलाकर इसे दस मिनट तक अपने नेल्स पर रहने दें, फिर इसे साफ पानी से धो लें।

- हल्के गर्म आधे कप दूध में दस मिनट तक अपने नेल्स को डिप करके रखें इससे दूध से मिलने वाला सम्पूर्ण पोषण आपके नेल्स को मिलेगा।

- ऑलिव ऑयल को हल्का गुनगुना कर लें, इसमें कुछ समय तक नेल्स को डिप करें, इससे आपके नेल्स खूबसूरत, मजबूत और चमकदार बने रहेंगे।

इसके अलावा आप अच्छे नेल्स के लिए  बायोटिन और जिंक युक्त फूड्स अपनी डाइट में शामिल करें।