फीफा विश्व कप 2022 एक बार फिर विवादों में घिर चुका है। यह टूर्नामेंट अपने उद्घाटन से पहले ही अलग-अलग वजहों से विवादों में रहा था। कतर में समलैंगिकता को लेकर सख्त कानून इनमें से एक रही हैं। इसी वजह से एक बार फिर कतर और फीफा विश्व कप विवादों में आ चुके हैं। कतर में अमेरिका के एक पत्रकार की मौत हो गई है। इस पत्रकार का नाम है ग्रांट वहल। ग्रांट वही पत्रकार हैं, जिन्होंने कुछ दिन पहले बताया था कि समलैंगिक समुदाय का समर्थन करने वाली शर्ट पहनने पर उन्हें कतर में हिरासत में ले लिया गया था।

इस घटना के कुछ दिन बाद ही उनकी मौत हो गई है। उनकी मौत के कई मायने निकाले जा रहे हैं। वहीं, उनकी पत्नी का कहना है कि उन्हें बड़ा झटका लगा है। ग्रांट की मौत कैसे हुई, अब तक इसका खुलासा नहीं हुआ है।इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी डेविड बेकहम के अमेरिका में स्टार बनने पर ग्रांट ने किता लिखी थी। द बेकहम एक्सपेरिमेंट नाम की यह किताब काफी लोकप्रिय हुई थी।

अमेरिकी फुटबॉल की तरफ से ग्रांट की मौत पर कहा गया "पूरा यू.एस. सॉकर (फुटबॉल) परिवार यह जानकर बहुत दुखी है कि हमने ग्रांट वाहल को खो दिया है। सॉकर के प्रशंसक जानते थे कि उच्चतम गुणवत्ता वाली पत्रकारिता के लिए वह ग्रांट पर भरोसा कर सकते थे। साथ ही इस खेल, खिलाड़ी, कोच और कई हस्तियों से जुड़ी रोचक कहानियों के लिए भी उन पर भरोसा किया जा सकता था, जो फुटबॉल को किसी भी खेल से अलग बनाती हैं।"

क्या था विवाद?
अपना आठवां फीफा विश्व कप कवर कर रहे ग्रांट ने बताया था कि वेल्स के खिलाफ अमेरका की टीम के मैच के दौरान उन्हें स्टेडियम के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई थी, क्योंकि उनकी शर्ट में एक फुटबॉल बनी थी और उसके चारो तरफ इंद्रधनुष के रंग की आकृति थी। (इंद्रधनुष के रंग समलैंगिक समुदाय के प्रतीक हैं) इसके बाद उन्हें लगभग 30 मिनट तक हिरासत में रखा गया था और बाद में छोड़ दिया गया था।