झारखण्ड । शहर में कोर्ट मोड़ स्थित सदर अस्पताल में अब हर दिन नेत्र रोग से जुड़े लोग अपने आंखों की जांच करा सकेंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से नेत्र जांच के लिए फोरोप्टर मशीन की खरीदारी की गई है। मशीन नहीं होने की वजह से पिछले कई माह से नेत्र रोग के डॉक्टर और कर्मचारी बैठकर ड्यूटी बजा रहे थे। दैनिक जागरण ने इससे संबंधित खबर भी प्रकाशित की थी। अब मशीन आने से प्रतिदिन मरीजों की रेटिनोपैथी की जांच की जाएगी। मोतियाबिंद से ग्रसित मरीजों के लिए अब सदर अस्पताल में ही ऑपरेशन की व्यवस्था होगी।

सरकारी स्तर पर अभी तक मात्र शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ही नेत्र रोग विभाग चल रहा है। हाल में ही नेत्र रोग विभाग को बगल के पीजी ब्लॉक में शिफ्ट किया गया है, लेकिन यहां पर मरीजों की काफी भीड़ रहने की वजह से कई लोग जांच नहीं करा पाते हैं। अब सदर अस्पताल में नेत्र जांच की सुविधा शुरू होने से आसपास की बड़ी आबादी को राहत मिलेगी।सदर अस्पताल के दंत रोग विभाग को भी जरूरी उपकरण मिले हैं।

कई उपकरण नहीं होने की वजह से मरीजों के दांत निकालने में समस्या होती थी, लेकिन अब दंत रोग से संबंधित उपकरण आने से यहां मरीज अपने दांत निकलवा सकते हैं। इसके अलावा मरीज दंत रोग से संबंधित अन्‍य समस्याएं भी डॉक्टर को दिखा सकते हैं।ज्ञात हो कि स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सदर अस्पताल में चिकित्सकीय सुविधा शुरू कराने को लेकर खुद मानिटरिंग कर रहे हैं। इस बारे में धनबाद में सिविल सर्जन डॉक्टर आलोक विश्वकर्मा ने कहा, सदर अस्पताल में कई प्रकार की सुविधाएं शुरू हुई हैं। मरीजों को अधिक से अधिक सुविधा प्राप्त हो इसके लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं।