राजधानी में जिन घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग चुके हैं वहां के उपभोक्ताओं को अभी स्मार्ट प्री पेड मीटर को लेकर जागरूकता की कमी देखी जा रही है। शायद वे लोग इस बात को नहीं समझ रहे हैं कि बिजली का उपयोग करते रहने के लिए मोबाइल की तरह बिजली को भी रिचार्ज करना जरूरी है।

रिचार्ज नहीं कराने के कारण गुरुवार को करीब डेढ़ हजार घरों में बिजली कट जाएगी। राजधानी में अब तक 10,400 स्मार्ट प्रीपेड मीटर काम कर रहे हैं। वहीं एक लाख 6 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर घरों में लगाए जा चुके हैं।

बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता सीएम शर्मा ने बताया कि गुरुवार को प्रीपेड मोड में काम कर रही स्मार्ट मीटर का रिचार्ज खत्म होने वाला है।

रिचार्ज खत्म होने से संबंधित उपभोक्ताओं को कई बार मैसेज किया जा चुका है। इसके बाद भी उपभोक्ताओं ने रिचार्ज नहीं कराया है। इस वजह से उनका बिजली कनेक्शन अपने आप ही कट जाएगा। अधिकांश उपभोक्ता डोरंडा क्षेत्र के है।

ऐसे प्राप्त करें जानकारी

11 अंकों की उपभोक्ता खाता संख्या की सहायता से स्मार्ट प्रीपेड उपभोक्ता खुद को पंजीकृत करके स्मार्ट प्रीपेड उपभोक्ता पोर्टल पर लाॅग इन करें।
इसका लिंक जेबीवीएनएल की आधिकारिक वेबसाइट के कंज्यूमर/सिटिजन काॅर्नर के तहत दिया गया है।
सबसे पहले, स्मार्ट प्रीपेड रजिस्टर बटन पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा और आवश्यक विवरण भरना होगा।
इसके अलावा 11 अंकों की उसी स्मार्ट प्रीपेड खाता संख्या के साथ उपभोक्ता अपने खाते में लाॅग इन कर सकते हैं और अपनी स्मार्ट प्रीपेड खाता की जानकारी देख सकते हैं।

खुद स्मार्ट मीटर रीचार्ज करें उपभोक्ता

उपभोक्ता अपना विवरण जैसे प्रीपेड कनेक्शन विवरण, दैनिक खपत और प्रीपेड वाॅलेट रिचार्ज हिस्‍ट्री, मांग, वोल्टेज पैरामीटर, दैनिक और मासिक बिलिंग विवरण आदि देख सकते हैं।
मासिक बिलिंग के समय उपभोक्ता सब्सिडी का लाभ उठा सकेंगे। उन उपभोक्ताओं के लिए जिन्होंने पहले ही भुगतान की गई सुरक्षा राशि के साथ नए कनेक्शन के लिए आवेदन किया है।
उपभोक्ता के प्रीपेड सिस्टम में शामिल होने के समय भुगतान की गई सुरक्षा राशि स्वचालित रूप से प्रीपेड वाॅलेट राशि में परिवर्तित हो रही है।
इसके बाद, उपभोक्ताओं की दैनिक बिलिंग की जा रही है। वाॅलेट बैलेंस राशि उपलब्ध वाॅलेट बैलेंस से स्वचालित रूप से समायोजित हो रही है।
यदि किसी उपभोक्ता के वाॅलेट का बैलेंस कम हो रहा है, तो सिस्टम स्वचालित रूप से उपभोक्ताओं को अपने प्रीपेड वालेट बैलेंस को रिचार्ज करने के लिए संदेश भेज रहा है। यह जानकारी उपभोक्ता को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से दी जा रही है।
यदि उपभोक्ता अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं, तो वह अधिक जानकारी के लिए अपने आपूर्ति कार्यालय मंडल/उपमंडल से संपर्क कर सकते हैं।
प्रीपेड वालेट बैलेंस रिचार्ज के लिए जेबीवीएनएल ने उपभोक्ताओं को ऑनलाइन और ऑफलाइन रिचार्ज की सुविधा दी है।
उपभोक्ता प्रीपेड वाॅलेट को केवल नकद भुगतान करके एटीपी काउंटरों के माध्यम से रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा वह वे गूगल पे, फोन पे और भीम यूपीआई ऐप की मदद से प्रीपेड वाॅलेट बैलेंस को रिचार्ज कर सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए उपभोक्ता कभी भी जेबीवीएनएल कस्टमर केयर सेंटर से संपर्क कर सकते हैं। कस्टमर केयर से 1800-345-6570 / 1800-123-8745 नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।
जिन उपभोक्ता का बैलेंस खत्म हो जायेगा, उसकी लाइन कटने भी लगेगी। रिचार्ज करने पर अपने आप लाइन चालू हो जाएगी परंतु आरसी-डीसी चार्ज लगेगा।
बिजली विभाग के अनुसार दो अक्टूबर से राजधानी में लगे लगभग एक लाख 6 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर प्रीपेड मोड में काम करना शुरू हो जाएगा। इसके लिए विभागीय स्तर पर काम शुरू कर दिया है।