भूमि घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित पांच अन्य के खिलाफ ईडी कोर्ट में संज्ञान लिया है। अदालत ने मामले में आर्किटेक्ट विनोद सिंह, रामकुमार पाहन और हिलेरियस कश्यप को समन जारी किया है। ईडी ने मामले में जांच पूरी करते हुए सभी के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कर दिया है। इसी पर अदालत में संज्ञान लेते हुए समन जारी किया है। फिलहाल इस मामले में पूर्व सीएम हेमंत सोरेन जेल में बंद है।

हेमंत सोरेन से जुड़े इस मामले में 18 को सुनवाई

इधर, रांची सीजेएम केके मिश्रा की अदालत में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ ईडी द्वारा समन का अनुपालन नहीं करने को लेकर दाखिल शिकायतवाद पर सुनवाई टल गई।

अब इस मामले में अगली सुनवाई 18 अप्रैल को निर्धारित की गई है। बुधवार को मामले में सुनवाई होनी थी, लेकिन हेमंत सोरेन की उपस्थिति दर्ज नहीं कराई गई।

उपस्थिति के लिए कोर्ट ने जारी किया समन

मामले में अदालत ने संज्ञान लेने के बाद उपस्थिति के लिए समन जारी किया है। बता दें कि ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ वहां के सीजेएम कोर्ट में समन के बावजूद नहीं पहुंचने को लेकर शिकायतवाद दर्ज कराई है।

उसी का हवाला देते हुए झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ भी रांची की निचली अदालत में शिकायतवाद दर्ज कराई गई है। ईडी के आठ समन पर हेमंत ईडी के समक्ष उपस्थित नहीं हुए थे। हेमंत द्वारा ईडी अधिकारियों के खिलाफ एसटी-एससी थाने में दर्ज प्राथमिकी मामले में दो लोगों का बयान कोर्ट में दर्ज किया गया है।