भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा रहने की संभावना है। हालांकि, उसके बाद धीरे-धीरे कोहरा कम होने लगेगा।

उत्तर भारत में भीषण ठंड की चेतावनी

मौसम विज्ञानियों ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में कोल्ड डे से भीषण कोल्ड डे की स्थिति रहेगी और उसके बाद गिरावट आने की संभावना है।

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि न्यूनतम तापमान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में 6-9 डिग्री सेल्सियस के बीच और उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तरी छत्तीसगढ़ में 10-12 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

पंजाब-हरियाणा में बारिश की संभावना

बुलेटिन में कहा गया, "पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गुजरात के कई हिस्सों में तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर है।" आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति होने की संभावना है। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में शुक्रवार के बाद अगले दो-तीन दिनों तक सुबह और रात में बारिश की संभावना है, जिससे ठंड और भी ज्यादा बढ़ जाएगी।

इसमें कहा गया है, "बुधवार और गुरुवार को राजस्थान के कुछ हिस्सों में और बुधवार को उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बने रहने की संभावना है।"

पूरे हफ्ते लोगों को झेलनी होगी ठंड की मार

आईएमडी ने कहा कि पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में मंगलवार और बुधवार को भीषण ठंड रहने की संभावना है और शुक्रवार-शनिवार को अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति बने रहने की संभावना है।

साथ ही कहा गया, "मंगलवार और बुधवार को राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से गंभीर कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना है। मंगलवार और बुधवार को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना है।"