खूबसूरत और जवां नजर आने के लिए सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करना बहुत जरूरी होता है, लेकिन इसमें एक और चीज़ का बहुत बड़ा रोल होता है और वो है मेकअप का। फिल्मों में एक्टर, एक्ट्रेसेज़ को मेकअप से ही यंग या बूढ़ा लुक दिया जाता है, तो अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवां नजर आना चाहती हैं, तो मेकअप की कुछ बारीकियों को जानना बहुत जरूरी है। बढ़ती उम्र के साथ मेकअप स्किन को नुकसान पहुंचा सकता हैं।

1. गंदा मेकअप ब्रश यूज करना

मेकअप के बाद हमेशा ब्रश और स्पॉन्ज को अच्छे से साफ करें, क्योंकि ये कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स की वजह बन सकते हैं। अगर आप मेकअप के बाद ब्रश और स्पॉन्ज को ऐसे ही छोड़ देती हैं, तो इनमें प्रोडक्ट लगे रहने से कीटाणु पनपने लगते हैं, जो स्किन सेल्स तक पहुंचते हैं और इन्फेक्शन की वजह बन सकते हैं। इसलिए हर बार इस्तेमाल के बाद इन्हें धोकर, सुखाकर रखें।

2. बेस अच्छे से ब्लेंड ना करना

बढ़ती उम्र में चेहरे पर झुर्रियां आम बात हैं, तो इसे छिपाने के लिए बेस लगाते समय इसे अच्छे से ब्लेंड करें। ऐसा न करने पर झुर्रियों की वजह से मेकअप की लाइन्स बन जाती हैं। वहीं दूसरी चीज़ बेस को अच्छे से ब्लेंड नहीं करने पर मेकअप फेस पर एक ही जगह जमा हो जाता है।

3. ज्यादा प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना

बढ़ती उम्र में फेस पर बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अवॉयड करना चाहिए। अगर आप चेहरे पर ज्यादा प्रोडक्ट या क्रीम आदि का इस्तेमाल करती हैं, तो फेस पर इसकी लेयर्स बन जाती है और कोई भी देखकर बता सकता है कि आपने कितना सारा मेकअप थोपा हुआ है।

4. स्किन मॉइस्चराइज न करना

कोई भी मेकअप लगाने से पहले स्किन को मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी होता है। इससे त्वचा हाइड्रेट होती है और लंबे समय तक मेकअप टिका रहता है। मॉइस्चराइज करने से त्वचा पर एक लेयर बन जाती है, जिससे मेकअप प्रोडक्ट त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन अगर आप मेकअप लगाने से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं करती हैं, तो इसकी वजह से मुहांसें, ड्राई और स्किन डैमेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

5. मेकअप रिमूव न करना

मेकअप हटाने के लिए सीधा फेस वॉश कर लेते हैं, लेकिन इससे मेकअप प्रोडक्ट पूरी तरह से त्वचा पर से नहीं हटता, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। मेकअप हटाने के लिए हमेशा मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही आप किसी ऑयली मॉइस्चराइज को लगाकर भी मेकअप हटा सकती हैं। हां मेकअप हटाने के बाद फेस वॉश करना ज्यादा बेहतर होता है