हिंदू धर्म में सप्ताह के सभी दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होते हैं. शास्त्रों के अनुसार शनिवार का दिन शनिदेव का समर्पित है. इस दिन व्रत रखकर शनिदेव की पूजा-अर्चना करने का विशेष महत्व माना जाता है. यह दिन कई मायनों में बेहद खास होता है और इस दिन कई काम करने की मनाही होती है. आपने बचपन से सुना होगा कि शनिवार के दिन बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए. हालांकि इस दिन कई चीजों के खरीदने पर भी पाबंदी होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि लोहा और नमक समेत कुछ चीजें खरीदने से शनिदेव नाराज हो सकते हैं और लोगों की मुसीबतें बढ़ सकती हैं. खास बात यह है कि तमाम लोग इन बातों को नहीं जानते हैं और गलती कर बैठते हैं. नई दिल्ली की ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार डॉ. तारा मल्होत्रा से शनिवार के कुछ नियम जान लेते हैं.

– शनिवार के दिन लोगों को नमक नहीं खरीदना चाहिए. ज्योतिष के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना जाता है और ऐसा करने से शनिदेव नाराज हो सकते हैं. उनके क्रोध से बचने के लिए नमक खरीदने से बचना चाहिए. ऐसा भी माना जाता है कि शनिवार को नमक खरीदने से कर्ज बढ़ता है और आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है.

– इस दिन लोहे से बनी चीजें खरीदने की भी मनाही है. शास्त्रों के अनुसार शनिवार के दिन लोहे की चीजें खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसा करने से शनिदेव के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप कोई लोहे की चीज खरीद रहे हैं, तो उसे घर न लाएं और अगले दिन ही घर लाकर रखें. ऐसा करने से आपको नुकसान नहीं होगा.

– ज्योतिषी की मानें तो शनिवार के दिन लोगों को कैंची नहीं खरीदनी चाहिए. ऐसा करना भी अशुभ माना जाता है. जो लोग ऐसा करते हैं, उनके परिवार में झगड़े बढ़ सकते हैं. रिश्तों को बेहतर बनाए रखने के लिए लोगों को इस दिन कैंची खरीदने से बचना चाहिए.
– शनिवार के दिन शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाया जाता है, लेकिन इस दिन मस्टर्ड ऑयल खरीदने से बचना चाहिए. शनिवार के दिन तेल खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसा करने से लोगों को हेल्थ से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं. सरसों का तेल शनिवार को खरीदने से घर में रोगों का अटैक हो सकता है.

– इस दिन काले रंग के कपड़े, जूते-चप्पल, कोयला खरीदना भी अशुभ माना जाता है. इसके अलावा झाड़ू खरीदने की भी मनाही होती है. मान्यताओं के अनुसार शनिवार के दिन ये चीजें खरीदने से शनि दोष लगता है और उनके कार्यों में रुकावट आने लगती है. परेशानियों से बचने के लिए इन चीजों को खरीदने से बचना चाहिए.