IPL: राजस्थान की टीम फॉर्म में चल रही जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल की सलामी जोड़ी को आईपीएल मुकाबले में चेपक स्टेडियम की पिच पर चेन्नई सुपरकिंग्स के स्पिन टेस्ट का सामना करना होगा। आईपीएल के 17वें मुकाबले में बुधवार (12 अप्रैल) को महेंद्र सिंह धोनी और राजस्थान रॉयल्स की टीम आमने-सामने होगी। दोनों टीमों ने तीन-तीन मैच खेला है और दोनों के चार-चार अंक हैं। राजस्थान नेट रनरेट में बेहतर होने के कारण दूसरे पायदान पर है। वहीं, चेन्नई सुपरकिंग्स पांचवें नंबर पर काबिज है।

इंग्लैंड की सफेद गेंद के प्रारूप के कप्तान बटलर और भारत के यशस्वी दोनों अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। बटलर ने 180.95 की औसत से और जायसवाल ने 164.47 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। अभी तक राजस्थान ने जो तीन मैच खेले हैं, उनमें से दो गुवाहाटी में हुए हैं। गुवाहाटी और हैदराबाद की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल है जबकि चेन्नई की पिच बल्लेबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण होगी और जैसे-जैसे मैच बढ़ेगा गेंद रुककर आएगी।

टॉस बनेगा बॉस

चेन्नई में टॉस की भूमिका भी महत्वपूर्ण होती है। इस पिच पर 170 से 175 से ऊपर का कोई भी लक्ष्य आसान नहीं होता। चेन्नई की टीम में मोईन अली, रविंद्र जडेजा और मिशेल सैंटनर जैसे अनुभवी और कुशल स्पिनर हैं, जिन्हें हालात को भुनाने में महारत हासिल है। ये तीनों 12 नहीं तो कम से कम 10 ओवर तो फेकेंगे। तीन मैचों में ये तीन स्पिनर 11 विकेट ले चुके हैं, ये रनगति पर अंकुश रखने में भी सफल रहते हैं। मोईन की 6.50, जडेजा 6.88 और सैंटनर 6.75 की इकॉनोमी रेट सात रन प्रति ओवर से कम की है। 

मोईन ने दो मैच ही मैच खेले हैं, पिछले मैच में अस्वस्थ होने के कारण नहीं उतरे थे। राजस्थान के खिलाफ मैच के लिए वह फिट हो गए हैं और सिसांदा मगाला की जगह उनका खेलना तय है। यदि बेन स्टोक्स अनफिट हुए तो ड्वेन प्रिटोरियस को बतौर ऑलराउंडर फिर उतारा जा सकता है। स्टोक्स की जगह श्रीलंकाई स्पिनर महीश तीक्षणा को भी मौका दिया जा सकता है।

अश्विन का चेपक से है पुराना नाता 

दूसरी ओर, राजस्थान के स्पिनरों को भी कम करके नहीं आंक सकते। क्रिकेट के वैज्ञानिक के रूप में मशहूर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी काफी क्रिकेट इसी मैदान पर खेली है। फिर फिरकी के फन में माहिर युजवेंद्र चहल हैं, जो खास दिन किसी भी बल्लेबाज भी आउट कर सकते हैं। इसके अलावा तमिलनाडु के मुरुगन अश्विन हैं। हालांकि, चेन्नई को दीपक चाहर की कमी खलेगी जो मांसपेशियों में खिंचाव के कारण उपलब्ध नहीं होंगे। उन पर तो इस सत्र से ही बाहर होने का खतरा है। तेज गेंदबाजी में कप्तान धोनी के पास राजवर्धन हेंगरगेकर और सिमरजीत के विकल्प हैं।

चेन्नई को ऋतुराज-रहाणे की बल्लेबाजी से आस  

बल्लेबाजी के मोर्चे पर अनुभवी अजिंक्य रहाणे ने साबित किया है कि वह भी तेजी से रन बना सकते हैं। उन्होंने चेन्नई की ओर से अपने पहले मैच में 19 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था। शीर्ष क्रम में ऋतुराज गायकवाड़ हैं और उनका बल्ला भी अच्छा चल रहा है। दोनों ही टीमों की बल्लेबाजी की गहराई को देखते हुए यह मुकाबला काफी रोमांचक हो सकता है। ऐसे में गेंदबाजों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। राजस्थान के पास कप्तान संजू सैमसन के साथ शिमरोन हेटमायर बड़े शॉट खेल सकते हैं। तेज गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट और जेसन होल्डर हैं। 

एम ए चिदंबरम स्टेडियम की पिच में लखनऊ सुपर जाएंट्स वाले मैच में उछाल दिखा था। अब देखना है कि इस मैच में भी यही स्थिति रहती है कि नहीं। अगर उछाल नहीं भी हुआ तो भी एक कड़ा मुकाबला होने की संभावना प्रबल है। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

चेन्नई सुपरकिंग्स: ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉन्वे, अजिंक्य रहाणे, मोईन अली, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), मिचेल सैंटनर, राजवर्धन हंगरगेकर, महीश तीक्षणा, तुषार देशपांडे।

राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान, विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल/देवदत्त पडिक्कल, शिमरॉन हेटमायर, रियान पराग, जेसन होल्डर, रविचंद्रन अश्विन, मुरुगन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल।