दिल्ली-मेरठ रैपिड-X ट्रेन की शुरुआत जल्द होने वाली है. इस रैपिड ट्रेन की कई खासियते हैं. मानें तो स्टेशन को मोर पंखों की रंगों की तरह सजाया गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और मेरठ के बीच चलने वाले रैपिड-X ट्रेन की शुरुआत जल्द ही होने वाली है. इसका परिचालन जल्द ही शुरू होने वाला है. इसके रूट के पांच स्टेशन परिचालन के लिए पूरी तरह तैयार हो गए हैं. ये साहिबाबाद से दुहाई तक प्राथमिक खंड के हिस्से हैं. इन स्टेशनों की सजावट का विशेष ध्यान दिया गया है. इनको आकर्षक बनाने के लिए मोर पंख की तरह रंगों का इस्तेमाल हुआ है.

स्टेशन के बाहर की छतों के किनारों को उठाकर बनाया गया है, जिसके पीछे एक खास वजह है. दरअसल रैपिड-X कॉरिडोर के स्टेशन की चौड़ाई हर एक स्टेशन के हिसाब से अलग-अलग है. इसके अलावा सारे स्टेशन हवादार और खुले हैं, जो दिन में सूर्य की रोशनी से प्रकाशित होंगे. यहां की दिवारों पर पैनल भी लगाए गए हैं. हर मौसम यानी धूप, बारिश और आंधी से यात्रियों को बचाने के लिए विशेष इंतजाम किया गया है. 

यूपी निकाय चुनाव के बाद शुरू होगा परिचालन

गौरतलब है कि यूपी में होने वाले निकाय चुनाव में 15 दिन से भी कम का समय बचा है. ऐसे में आचार संहिता लागू होने की वजह से रैपिड-X ट्रेन का परिचालन 13 मई के बाद शुरू होगा. दरअसल, यूपी निकाय चुनाव की 4 और 11 मई को दो चरणों में चुनाव होना है और इसके परिणाम 13 मई को आएंगे. हालांकि इसके बावजूद दिल्ली-मेरठ रैपिड-X ट्रेन की शुरुआत तय समय से पहले मानी जा रही है. 

दिव्यांगों के लिए लगाई शीशे की लिफ्ट  

प्राथमिक खंड के सभी स्टेशनों को कई तरह की विशेष सुविधाओं से लैस किया गया है. इस खंड में आने वाले साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन में शीशे की लिफ्ट लगी है. इसे आकार में बड़ा बनाया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर दिव्यांगों के लिए स्ट्रेचर को आसानी से ले जाया जा सके. इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से प्लेटफॉर्म पर स्क्रीन डोर लगाए हैं.